.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 May 2018

बच्चों को पहाड़े, गिनती नहीं आते, स्कूलों में क्या कर रहे हैं शिक्षक : डीसी


** डीसी ने सक्षम योजना के तहत जिले के सभी स्कूलों के शिक्षकों के साथ की बैठक, बोले-कोताही नहीं की जाएगी बर्दाश्त 
करनाल : सरकारी स्कूलों में शिक्षा में गुणवत्ता को लेकर सरकार की सक्षम योजना के तहत डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने चयनित स्कूलों के मुख्याध्यापकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे अपने परिणाम में सुधार करें, बच्चों को अभी तक गिनती, पहाड़े व स्वर-व्यंजन तक नहीं आते, स्कूलों में शिक्षक क्या कर रहे हैं। यदि ऐसा ही रहा तो मजबूरन ऐसे स्कूलों के शिक्षकों पर कार्रवाई करनी पड़ेगी।

डीसी सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सक्षम योजना से जुड़े मुख्याध्यापकों, बीआरसी व एबीआरसी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिन स्कूलों का रिजल्ट काफी कमजोर है, ऐसे स्कूलों के मुख्याध्यापकों से पूछा कि क्या आप स्कूल में पढ़ाई नहीं करवाते, स्कूलों में सरकार की ओर से हरसंभव सुविधा दी गई है, फिर भी ऐसा क्यों। कई स्कूल के शिक्षकों ने डीसी के सामने कहा कि हम आज इस बैठक में काफी शर्मिंदा हैं कि हमारे स्कूल का परिणाम इतना कम है। 
मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी शैलिजा ने बताया कि सक्षम योजना के तहत जिले के निसिंग और करनाल खंड को शामिल किया गया है। इस खंड के करीब 20 प्राइमरी स्कूलों का परिणाम 5 प्रतिशत से 14 प्रतिशत तक है। स्कूलों में विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर काफी कमजोर है, इसमें शिक्षकों को और मेहनत करने की जरूरत है। जिला शिक्षा अधिकारी सरोज बाला गुर ने उपस्थित सभी शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्य में सुधार करें, अगले माह परिणामों मेें सुधार आना चाहिए। किसी प्रकार की बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
अनपढ़ मां-बाप के बच्चे भी आईएएस बने हैं : 
डीसी ने पूछा कि परिणाम खराब क्यों है, उत्तर दिया कि बच्चों के मां-बाप अनपढ़ हैं, डीसी ने कहा कि पिछले समय में जाओ, अनपढ़ मां-बाप के बच्चे आईएएस भी तो बने हैं, उन्हें भी तो उस समय के शिक्षकों ने ही पढ़ाया है। उस समय तो सुविधा भी अब से कम होगी। 
अच्छे परिणाम वाले स्कूलों के शिक्षक होंगे सम्मानित 
डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने उपस्थित शिक्षकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि जिन स्कूलों में शिक्षक अच्छा काम कर रहे हैं, उनके परिणाम बेहतर हैं, ऐसे शिक्षकों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक ब्लॉक के दो टॉप स्कूलों का नाम भेजें ताकि उन्हें सम्मानित किया जा सके। एडीसी निशांत यादव ने कहा कि जिन स्कूलों में पहले से हाजिरी ज्यादा हुई है, उन स्कूलों के शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.