.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 5 May 2018

संपर्क स्मार्टशाला में गणित अध्यापक को ईजी टीचिंग की ट्रेनिंग

** मैथ टीचिंग को ईजी, रोचक व एक्टिविटी बेस्ड बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने शुरू किया नया कार्यक्रम
** मुश्किल फामरूलों को कैसे आसान बनाया जाए, इस विषय पर होगा प्रोग्राम
** 9 से 31 मई तक अलग-अलग ब्लॉक में लगेंगे कुल 24 बैच
करनाल : स्टूडेंट्स के कैचअप प्रोग्राम के बाद अब शिक्षा विभाग टीचर्स के लिए भी एक नया प्रोग्राम चलाने जा रहा है। संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत गणित अध्यापकों को विषय की आसान टीचिंग के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षा विभाग संपर्क फाउंडेशन कंपनी के साथ मिलकर यह प्रोग्राम पहली और दूसरी क्लास को पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए ही आयोजित कर रहा है। 1छोटे बच्चों को गणित के फामरूले बोङिाल न लगें, यही इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है। 9 मई से शुरू होने वाले इस प्रोग्राम में शिक्षक को आसान, रुचिकर व एक्टीविटी बेस्ड बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिले के छह ब्लॉकों के प्राथमिक स्कूलों के कार्यरत 975 गणित शिक्षक कार्यरत हैं। जिन्हें ब्लॉक वाइज कुल 24 बैच में ट्रेनिंग दी जाएगी।
दोनों कक्षाओं के टीचर्स की अलग-अलग दिन होगी ट्रेनिंग
पहली और दूसरी क्लास के टीचर्स ही ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं। दोनों टीचर्स की ट्रेनिंग अलग-अलग दिन होगी। एक बैच में 40 टीचर्स को ही शामिल किया जाएगा। ट्रेनिंग के लिए स्कूलों का चयन बीईओ की ओर से किया जाएगा। ट्रेनिंग सेंटर की जानकारी टीचर्स को लेटर के माध्यम से एक दिन पहले तक भेज दी जाएगी। इसका शेड्यूल तैयार हो चुका है। रविवार के दिन ट्रेनिंग नहीं होगी।
"मैथ टीचिंग को आसान बनाने के लिए शिक्षा विभाग संपर्क स्मार्टशाला प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में 9 से 31 मई तक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलेगा। पहली और दूसरी क्लास के टीचर्स ही हिस्सा लेंगे। "-- मोहन लाल मुंजाल, गणित विशेषज्ञ, करनाल।
मिलेगी ट्रेनिंग किट्
प्रोग्राम से पहले प्रदेश के सभी जिलों में स्कूलों के लिए मैथ किट्स पहले ही भेज दी गई थी। इन किट्स का टीचिंग में इस्तेमाल क्या है और कैसे इसे करना है? इसकी भी टीचर्स को जानकारी दी जाएगी। इसी किट के यूज से ही मैथ को एक्टीविटी बेस्ड बनाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.