.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 11 May 2018

डीयू में दाखिले के लिए आवेदन 15 से

** परास्नातक के लिए 18 मई और एमफिल व पीएचडी के लिए 20 मई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक दाखिला प्रक्रिया की तिथि को लेकर लग रही तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए बृहस्पतिवार को स्नातक सहित अन्य दाखिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। डीयू स्नातक के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मई से शुरू करने का एलान किया है। 
डीयू के रजिस्ट्रार से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 मई से परास्नातक के अलावा इस साल से शुरू हो रहे पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी एंड लॉ के लिए दाखिले होंगे तथा 20 मई से एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।
डीयू 12वीं की सीबीएसई परीक्षा परिणाम से पहले ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रहा है। ताकि छात्र आसानी से अपना लॉगइन बनाकर आवेदन कर सकें। आमतौर पर डीयू प्रशासन दाखिला प्रक्रिया की घोषणा से पहले प्रेसवार्ता करता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया है। बस संक्षिप्त में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर तिथियों की जानकारी दी गई है। इस वर्ष भी स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए आवेदन फार्म में 100 रुपये अतिरिक्त लिया जाएगा। सामान्य और ओबीसी के लिए आवेदन फार्म का शुल्क 150 रुपए है जबकि आरक्षित वर्ग के लिए यह 75 रुपये रखा गया है। शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन ही होगा। डीयू के अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्नातक में आवेदन करने वाले छात्रों को पहले डीयू के पोर्टल पर आवेदन करना होगा उसके बाद वहां से मिले आवेदन नंबर को सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज के पोर्टल पर आवेदन करते समय डालना होगा। छात्र का आवेदन तभी मान्य होगा जब वह पहले डीयू में आवेदन करेगा। ज्ञात हो कि सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज अल्पसंख्यक कॉलेज हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया अलग से है। यही नहीं यहां पर सीटें भी आरक्षित रहती हैं। 
12वीं की परीक्षा दे चुके दिल्ली के या दिल्ली के बाहर के छात्र हमेशा नामी कॉलेज में दाखिला चाहते हैं और आवेदन फार्म में कॉलेज का नाम ढूंढते हैं, लेकिन डीयू ने फिर स्पष्ट किया है छात्र कोर्स के लिए आवेदन करें न कि कॉलेज के लिए। सभी कॉलेजों का अलग अलग कटऑफ होता है। साथ ही आवेदन पोर्टल में कॉलेज का विकल्प नहीं होता है। 
डीयू किसी भी माध्यम और किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं करने वाले छात्रों को स्नातक में दाखिला देता है, लेकिन यह अनिवार्य है कि छात्र डीयू के नियमों और कॉलेजों के निर्धारित कटऑफ के तहत आता हो। ज्ञात हो कि डीयू स्नातक में स्कूल ऑफ ओपन लर्निग भी संचालित करता है, जिसमें दाखिला की योग्यता कटऑफ नहीं बल्कि 12वीं उत्तीर्ण होना है। वहीं, डीयू प्रशासन 21 से 29 मई तक ओपन डेज आयोजित करेगा। जिसमें विद्यार्थियों व अभिभावकों को दाखिला संबंधी जानकारी दी जाएगी। यह नॉर्थ कैंपस के कांफ्रेंस सेंटर में सुबह 10 बजे से 11.30 तक तथा दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.