.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 8 April 2018

हिंदी की उत्तरपुस्तिका में लिख डाली हनुमान चालीसा

"थारो जी करै तो पास कर दियो, पास खातर 27 नंबर ही चाहिए"
"पिछले तीन साल से फेल हो रहा हूं, इस बार पास करने की कृपा करना"
फतेहाबाद : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में नकल के लिए परीक्षार्थियों ने कई तरह के हथकंडे अपनाए थे। जिसके चलते इस बार करीब 130 नकल के केस बने हैं। अब उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान भी अजीबोगरीब मामले सामने आ रहे हैं। परीक्षार्थियों ने सहानुभूति के लिए उत्तरपुस्तिकाओं में ऐसा कुछ लिख डाला है कि जिसे पढ़कर चेकिंग कार्य में जुटे शिक्षक भी हैरान हैं।
ऐसा ही मामला दसवीं की हिंदी  की उत्तरपुस्तिका में चेकिंग के दौरान सामने आया है। जिसमें एक परीक्षार्थी की उत्तरपुस्तिका में हनुमान चलीसा लिखी मिली। परीक्षार्थी ने उत्तरपुस्तिका में चार लाइनें हनुमान चालीसा की लिख रखी थी। राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने केंद्र में चल रहे चेकिंग के कार्य में जुटे शिक्षकों ने इस बारे में निरीक्षण करने आए एडीसी डॉ.जेके अभीर को भी जानकारी दी। शिक्षकों का कहना था कि शायद परीक्षार्थी ने यह सोचकर लिख दिया होगा कि बजरंग बली का भक्त चेकिंग करने वाला शिक्षक शायद हनुमान चालीसा पढ़कर उसे पास कर देंगे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। 
जांच में ये मामले भी मिले 
शहर के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बारहवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम चल रहा है। यहां पर भी चेकिंग के दौरान कई मामले सामने आ चुके हैं। परीक्षार्थियों ने उत्तरपुस्तिकाओं में लिख हुआ था कि पिछले तीन साल से फेल हो रहा हूं, इस बार पास करने की कृपा करना। एक छात्र की उत्तरपुस्तिका में ये भी लिख हुआ मिला कि थारो जी करै तो पास कर दियो, पास खातर 27 नंबर ही चाहिए। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.