.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 15 February 2018

ऑनलाइन निकाल सकेंगे कुवि की डिग्री

** विद्यार्थियों की डिग्री पर अंकित होंगे आधार नंबर
** 2017-18 सत्र के सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन किए, नेड में हुए समझौते पर हस्ताक्षर

** परीक्षा फार्म के साथ जोड़ा आधार नंबर, सर्टिफिकेट की प्रामाणिकता, स्टोरेज व आसानी से उपलब्धता से होगा 
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब अंकतालिका और अन्य प्रमाण पत्रों के लिए कुवि कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 
सर्टिफिकेट आनलाइन उपलब्ध कराने के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और नेशनल एकेडमिक डिपोजटरी (नेड) के बीच समझौता हो गया है। कुवि परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह औरनेड की ओर से अधिकृत एजेंसी सीडीएसएल वेंचर लिमिटेड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हो गए है। सभी सर्टिफिकेट को आनलाइन करने की जिम्मेवारी इसी एजेंसी की होगी। 
मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने पिछले वर्ष नेशनल एकेडमिक डिपोजरी बनाने का निर्णय लिया था। इसके तहत सभी डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, मार्कशीट आनलाइन मिल सकेंगे।
जुलाई में किया गया लागू 
परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि सत्र 2017-18 के सर्टिफिकेट छात्र-छात्रओं को इससे मिल सकेंगे। नेड को 9 जुलाई 2017 को लागू किया गया था। सर्टिफिकेट आनलाइन उपलब्ध हों इसके लिए परीक्षा शाखा ने पाठ्यक्रमों के परीक्षा फार्म में आधार नंबर लेना शुरू किया था। इससे सभी विद्यार्थियों के मार्कशीट व डिग्री पर आधार नंबर अंकित होंगे। 
प्रमाणिकता को परखा जाएगा 
डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि नेड से न केवल सर्टिफिकेट की प्रमाणिकता को परखा जा सकेगा, बल्कि सेफ स्टोरेज व आसानी से उपलब्धता के कारण विद्यार्थियों के लिए यह काफी फायदेमंद होगा। 1कुवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि भविष्य में विद्यार्थी नेड से अपने सर्टिफिकेट कहीं भी कभी भी प्राप्त कर पाएंगे। ये सर्टिफिकेट डिजिटल फार्मेट में उपलब्ध होंगे।परीक्षा फार्म के साथ जोड़ा आधार नंबर, सर्टिफिकेट की प्रामाणिकता, स्टोरेज व आसानी से उपलब्धता से होगा विद्यार्थियों को फायदा1जुलाई 2017 को नेड को लागू किया था

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.