.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 10 February 2018

स्कूलों में आज मनाएंगे डी-वार्मिग डे

रोहतक : जिला के तमाम सरकारी स्कूल शनिवार को खुले रहेंगे। स्कूलों में शनिवार को इस बार डी-वोर्मिंग डे आयोजित किया जाएगा। जिसके तहत स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले जिला के 50 हजार से अधिक विद्यार्थियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से एल्बेंडाजोल की गोलिया दी जाएगी। 
शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए डी वार्मिग डे आयोजित किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य पोषण में सुधार करते हुए 1 से 19 साल आयु तक के बच्चों में एनीमिया को कम करना है। सरकारी के साथ ही निजी स्कूलों में भी विद्यार्थियों को आज एल्बेंडाजोल की गोलियां दी जाएंगी। 
स्वच्छता की कमी से होते हैं पेट में कीड़े : 
डाक्टरों का कहना है कि दूषित पेयजल, दूषित खाद्य पदार्थ या दूषित वातावरण में रहने व स्वच्छता की कमी के कारण बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं।
बच्चों को नंगे पांव न घूमने की दी सलाह 
डाक्टरों की ओर से बच्चों को नंगे पांव जमीन पर न घूमने की सलाह दी जा रही है। नंगे पांव घूमने से बच्चों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसी कारण उनको आवश्यकता के अनुसार जूते व चप्पल पहनने सलाह दी जा रही है। ताकि वे बीमारियों से बचे रहें।
"पहली से बारहवी कक्षा तक के जिला के तमाम स्कूलों में शनिवार को डी वोर्मिंग डे आयोजित किया जाएगा। इस दौरान स्कूलों के सभी विद्यार्थियों को स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से एल्बेंडालोल की गोलियां दी जाएंगी।"--  सुनीता रूहिल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, रोहतक

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.