.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 5 February 2018

मासिक परीक्षा में कहीं फर्जीवाड़ा तो नहीं किया

** छात्रों से सीधे तौर पर पूछे जाएंगे प्रश्न, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संदर्भ में करवा दिया गया है अवगत
सिरसा : सरकारी स्कूलों में मासिक परीक्षा में भी विद्यार्थियों को शिक्षकों द्वारा ज्यादा नंबर देकर पास किया जा रहा है ताकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जवाब न देना पड़े। शिक्षा विभाग ऐसा करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करेगा। शिक्षा विभाग के निदेशक की टीम फर्जीवाड़ा पकड़ने के लिए स्कूलों में जांच करेगी। स्कूलों में निदेशक की टीम 15 फरवरी के बाद खंड बड़ागुढ़ा से जांच प्रक्रिया शुरू करेगी। गौरतलब है कि शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षा विभाग ने मासिक परीक्षा ली जाती है। जिससे स्कूलों में परीक्षा परिणाम सुधारा जा सके।
रिपोर्ट की जाएगी तैयार
शिक्षा विभाग के निदेशक की टीम जांच करेगी। जिसमें पता किया जाएगा कि परीक्षा के दौरान स्कूलों में फर्जीवाड़ा तो नहीं किया गया। 
इसी को लेकर अलग स्कूलों में जाकर छात्रों से कक्षा के लेवल अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं स्कूलों में मासिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका की जांच होगी। इसके साथ विभाग की टीम रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके बाद गड़बड़ी मिलने पर शिक्षकों से जवाब मांगा जाएगा। 
शिक्षा विभाग के निदेशक की टीम स्कूलों में सीधे तौर पर जाकर जांच करेगी। स्कूलों में 15 फरवरी से विभाग की टीम बड़ागुढ़ा खंड से शुरूआत करेगी। जिसको लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संदर्भ में अवगत करवा दिया गया है। ताकि अधिकारियों का सहयोग मिल सके। अब देखना यह है कि आखिर होता क्या है।
दिसंबर में ली गई मासिक परीक्षा की होगी जांच
सरकारी स्कूलों में नवंबर माह की परीक्षा दिसंबर माह में मासिक परीक्षा ली गई। सक्षम योजना के तहत तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा ली गई। जिसमें विभाग के अधिकारियों को शिकायत मिली की स्कूलों में हंिदूी, गणित, अंग्रेजी विषय की नकल रहित परीक्षा नहीं हुई। परीक्षा के दौरान शिक्षकों ने नकल करवाई वहीं परीक्षा में अधिक अंक दिए गये।
"स्कूलों में दिसंबर माह के अंदर हुई मासिक परीक्षा की बारे में शिक्षा विभाग के निदेशक की टीम जांच करेगी। सिरसा जिले में विभाग के टीम फरवरी के बाद निरीक्षण करेगी।"-- संतकुमार, बिश्नोई, उपजिला शिक्षा अधिकारी सिरसा

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.