.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 7 February 2018

बोर्ड परीक्षा से पहले बड़ी गलती, प्री-बोर्ड के प्रश्न पत्र में 5 प्रश्न गायब

डबवाली: सोमवार को संपन्न हुई 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के दौरान सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र में 5 प्रश्न गायब थे। यह गलती ऐसे समय में सामने आई है, जब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों में जुटा हुआ है। मामला तैयारियों को झटका देने जैसा है। फिलहाल गलती का पता चलने के बाद मंगलवार को विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर दिया। प्रश्न पत्र में प्रश्न संख्या 14 से 18 तक प्रश्न गायब थे। शेष बचे प्रश्नों के अंकों का जोड़ 67 बनता है जबकि प्रश्न पत्र 80 अंक का होना चाहिए था। गलती सामने आने के बाद निदेशालय ने आदेश दिए हैं कि जितने अंक का प्रश्न पत्र उपलब्ध है, उतने में से ही अंकन किया जाए।
मंथली टेस्ट बदल दिया था प्री-बोर्ड में: 
गौरतलब है कि 10वीं का मंथली टेस्ट था, उसे प्री बोर्ड इग्जाम में बदल दिया गया था। प्रश्न पत्र में उसी माह के प्रश्न की बजाए अब तक स्कूल में करवाए गए सिलेबस के आधार पर प्रश्न पत्र सैट किया गया था। ऐसे में इसे बड़ी चूक माना जा रहा है।
अध्यापकों को पता तक नहीं चला
बेशक प्रश्न पत्र के ऊपर 80 अंक लिखे थे। लेकिन इग्जाम डयूटी कर रहे अध्यापकों को भी पता नहीं चल पाया कि प्रश्न पत्र में प्रश्न कम हैं। हालांकि 9वीं के मंथली टेस्ट के दौरान भी एक गलती सामने आई थी। जब साइंस की जगह सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र हल करने के लिए बच्चों को थमा दिया गया था।
"शिक्षा विभाग द्वारा संचालित मासिक मूल्यांकन परीक्षाओं व प्री बोर्ड परीक्षा में प्रतिदिन सामने आ रही खामियां स्पष्ट तौर पर यह दर्शाती हैं कि विभाग इन परीक्षाओं के लिए कितना संजीदा है। शिक्षा में सुधार के नाम पर ड्रामेबाजी व कमीशनखोरी हो रही है। इन परीक्षाओं के कारण प्रतिमाह 7 शैक्षणिक दिनों की भेंट चढ़ाकर अध्यापकों को परीक्षा परिणाम ऑनलाइन करवाने के चक्कर में उलझाया जा रहा है। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ इस ड्रामेबाजी का पूर्णतया विरोध करता है ।"-- बूटा सिंह, जिला सचिव, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ, सिरसा
"मुङो इस मामले की जानकारी नहीं है। मैं जानकारी से अपडेट नहीं हूं।"-- संत कुमार बिश्नोई, डीईईओ, सिरसा

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.