.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 6 January 2018

छुट्टी, प्रशिक्षण और प्री-बोर्ड की परीक्षाएं

** शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने जारी किया नया शेड्यूल
** 8 को स्कूल खुलते ही 11 दिन की ट्रेनिंग पर जाएंगे प्रिंसिपल 
** 26 जनवरी की तैयारी में जुट जाएंगे शिक्षक 
** 31 मार्च तक सीसीएल बंद करने के दिए थे निर्देश
अंबाला : 15 दिन के शीतकालीन अवकाश के बाद जनवरी को स्कूल खुल जाएंगे, लेकिन पढ़ाई प्रभावित रहेगी। स्कूल खुलते ही पहले दिन स्कूलों के ¨प्रसिपल 11 दिनों की ट्रेनिंग पर चले जाएंगे। इस बारे में 3 जनवरी को अंबाला व पंचकूला जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 19 जनवरी तक सभी सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल की ट्रेनिंग खत्म होगी और 20 जनवरी से प्रदेशभर में गणतंत्र दिवस की तैयारी जिलास्तर पर शुरू हो जाएंगी। अलबत्ता जनवरी तक पढ़ाई सुचारु नहीं हो सकेगी। इसके बाद 29 दिसंबर से प्री बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी जो करीब 10 दिन तक चलनी हैं। ऐसे में फरवरी के दूसरे सप्ताह तक पढ़ाई ठप रहेगी। 
दरअसल राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने हाल में ही ¨प्रसिपल पद पर प्रमोट हुए ¨प्रिंसिपल  को 11 दिन की ट्रेनिंग करानी है। पानीपत, सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम के ¨प्रसिपल की गुरुग्राम एससीईआरटी में और अंबाला व पंचकूला के नवनियुक्त प्रमोट हुए ¨प्रसिपल की ट्रेनिंग पंचकूला में कराई जाएगी। बात दें कि कुल 604 ¨प्रसिपल को इस बार प्रदेश में प्रमोट किया गया था। इनकी पहले फेस की ट्रेनिंग जून 2017 में करा दी गई थी जब ग्रीष्मकालीन अवकाश थे।
"हमारे पास विभाग के आदेश आए हैं। आदेशों की अनुपालना कराई जाएगी। ट्रेनिंग का शेड्यूल एससीईआरटी से आया है। यह शेड्यूल जिलास्तर से नहीं बनाया गया।"-- सुधीर कालड़ा, खंड शिक्षा अधिकारी, अंबाला शहर।
इन सवालों का चाहिए जवाब : सीसीएल की पहली बार बंद तो ट्रेनिंग के समय को क्यों नहीं रखा ध्यान 
प्रदेश सरकार ने पहली बार जनवरी से मार्च तक किसी भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चाइल्ड केयर लीव जनवरी से लेकर 31 मार्च तक किसी भी लेक्चरर को न देने के निर्देश जनवरी माह में जारी किए थे। हवाला दिया गया था कि बच्चों की पढ़ाई इस कारण प्रभावित होती है। वार्षिक परीक्षाओं का भी हवाला दिया गया था, लेकिन इस बात को क्यों ध्यान नहीं दिया गया? यह बड़ा सवाल है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.