.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 10 December 2017

उद्योगपति बदलेंगे सरकारी स्कूलों की तस्वीर

** उपायुक्त ने बैठक लेकर की गोद लेने की अपील, उद्योगपतियों ने दिया आश्वासन, कुछ एक से ज्यादा लेंगे गोद
सोनीपत : उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने राई स्थित मोतीलाल नेहरू स्पोट्र्स स्कूल के सभागार में जिले के बड़े उद्योगपतियों व औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने उद्योगपति व औद्योगिक संस्थानों से राजकीय स्कूलों को गोद लेकर उन्हें विकसित करने में सहयोग देने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि अगर उद्योगपति इस तरह का बेहतरीन कदम उठाएं तो यह राजकीय स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के लिए एक सुनहरे अवसर की तरह होगा। उन्होंने कहा कि जिले के राजकीय स्कूलों का स्तर निजी स्कूलों से बेहतर करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया है। 
डीसी ने कहा कि इस अभियान के तहत हमने सभी स्कूलों का दौरा कर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है। इसमें स्कूलों में क्लासरूम, लाइब्रेरी, लैब, शौचालय सहित सभी बुनियादी सुविधाओं को चिह्नित किया है। ऐसे में जो भी उद्योग या उद्योगपति जिस भी स्कूल को गोद लेगा तो उनमें इन सुविधाओं के साथ-साथ वह अतिरिक्त जो भी करना चाहे उपलब्ध करवा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे पास अच्छे शिक्षक उपलब्ध हैं लेकिन कई बार सुविधाओं की कमी के चलते बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि सभी उद्योगपति शुरुआत में एक-एक स्कूल गोद लें और उसे पूरी तरह से विकसित करें। 
बैठक के दौरान उपायुक्त ने शुरुआती चरण में चिह्नित किए 190 स्कूलों की सूची सभी उद्योगपतियों को सौंपी और कहा कि इसके अलावा भी अगर कोई उद्योग अपने किसी नजदीकी स्कूल को गोद लेना चाहता है तो वह उसका नाम दे सकता है। मीटिंग में सभी उद्योगपतियों और प्रतिनिधियों ने स्कूलों में शिक्षा का स्तर व शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने के लिए अपने-अपने सुझाव भी दिए। इसके साथ ही सभी ने कहा कि वह प्रशासन व सरकार की इस मुहिम में पूरी तरह से साथ हैं। 
मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त आमना तस्नीम, सीएमजीजीए भास्कर, जीएम डीआइसी जेएस राणा, जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दयानंद आंतिल, सभी डिप्टी डीइओ, बीइओ व बीइइओ मौजूद रहे।
जिला स्तर पर सोसायटी बनाने का दिया प्रस्ताव, सभी ने दी सहमति : 
बैठक में उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने सुझाव दिया कि शिक्षा के स्तर में सुधार व बुनियादी सुविधाओं को मजबूत बनाने के लिए जिला स्तर पर एक सोसायटी का गठन किया जाए। इसमें सभी उद्योगपतियों व बड़े उद्योगों के प्रतिनिधि मैंबर होंगे। सीएसआर के तहत सभी इस फंड में सहयोग कर स्कूलों के विकास के लिए कार्य करेंगे। इनमें स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करना, शिक्षा का स्तर अच्छा करना, बच्चों की काउंसलिंग (मेंटल एवं कैरियर) करवाना, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी को मजबूत करना, स्कूली छात्रओं को निजी स्वास्थ्य व हाइजीन के लिए सुविधा मुहैया करवाना सहित विज्ञान व गणित के स्पेशल प्रोजेक्ट तैयार करना शामिल है। इस प्रस्ताव पर सभी उद्योगपतियों ने सहमति जताई।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.