.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 7 December 2017

मासिक टेस्ट में शिक्षा मंत्री का जिला टॉप, मेवात फिसड्डी

हिसार : सरकारी स्कूलों के मासिक टेस्ट परिणाम में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के गृह जिले ने बाजी मार ली है। 69 फीसद परिणाम के साथ महेंद्रगढ़ जिला पहले स्थान पर है, जबकि 42 फीसद परिणाम के साथ मेवात फिसड्डी रहा। सीएम मनोहर लाल का जिला करनाल 53 फीसद परिणाम के साथ एक पायदान चढ़कर 18वें स्थान पर रहा। वहीं हिसार दसवें स्थान पर कायम रहा। 
उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का स्तर जांचने के लिए मासिक टेस्ट की शुरुआत की थी। अक्टूबर माह के परिणाम में महेंद्रगढ़ दूसरे स्थान पर रहा था, जबकि करनाल 19वें पर। वहीं 46 फीसद परिणाम के साथ हिसार दसवें स्थान पर रहा था। इस बार हिसार का रिजल्ट 60 फीसद रहा, लेकिन उसका रैंक नहीं बदला। 
गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषयों का किया था मूल्यांकन : 
प्रदेश स्तर पर सरकार ने तीन विषयों पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन करने का फैसला लिया था, जिसमें गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय शामिल थे। इसके लिए सरकार ने पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को चुना था। सरकार ने इस बार यह सर्वे बड़े स्तर पर ले जाने का फैसला लिया है। इसलिए उन्होंने हर जिले की रिपोर्ट तैयार की है। ताकि सरकार के सामने सभी जिलों के प्रदर्शन बयां हो सकें, साथ यह पता लगा सकें कि कौन सा जिला, कौन से पायदान पर है।
"मासिक परीक्षा परिणाम में महेंद्रगढ़ टॉप पर है, जबकि हिसार जिला दसवें स्थान पर बरकरार है। खास बात यह है कि हिसार जिले में 60 फीसद विद्यार्थी 50 अंकों को छू पाए है। बेहतर प्रदर्शन के लिए और ज्यादा भरसक प्रयास किए जाएंगे।"-- देवेंद्र, जिला प्रोजेक्ट को-ओर्डिनेटर, सर्व शिक्षा अभियान, शिक्षा विभाग

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.