.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 10 December 2017

मुख्यमंत्री के नकल रहित परीक्षा के निर्देशों का असर नहीं, मंथली टेस्ट का पेपर लीक!

हिसार : पिछले दिनों सीएम मनोहर लाल की ओर से मासिक परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए थे। इसको लेकर बाकायदा सीक्रेट उड़नदस्तों से लेकर परीक्षा से जुड़ी तमाम प्रक्रिया को वीडियो में कैद करने जैसे अनेक हथकंडे भी सरकार अपना चुकी है।
बावजूद इसके सभी हथकंडे दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। शनिवार को अंग्रेजी का पेपर लीक होने की सूचना ने सरकार के होश उड़ा दिए। यही नहीं, जब पेपर लीक की सूचना शिक्षा विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी राजीव रतन के कानों तक पहुंची तो वहां भी हड़कंप मच गया, जिसके बाद उन्होंने डीईओ से फोन पर संपर्क कर मामले की जांच करने के निर्देश दे दिए।
हालांकि इस मामले में अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने बताया कि उन्हें सुशासन सहयोगी हर्षाली दलाल की ओर से अंग्रेजी का पेपर लीक होने की सूचना मिली है, जोकि सोमवार को होना है। 
वहीं, दूसरी ओर इस शिकायत के बाद उच्च अधिकारियों से बातचीत कर मामले की जांच करने के लिए कहा गया है। जांच के बाद ही मामले का खुलासा हो पाएगा। 
"वाट्स एप पर लीक हुआ अंग्रेजी का प्रश्नपत्र।इस बारे में उपायुक्त और डीईओ से बातचीत की जाएगी। मामले की गहनता से जांच के बाद ही सच्चाई का पता लगाया जा सकेगा। शिक्षा विभाग से संबंधित कोई भी अधिकारी या फिर कर्मचारी दोषी पाया जाता है तो उस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।"-- राजीव रतन, स्पेशल सेक्रेटरी, शिक्षा विभाग, पंचकूला।
..तो कैंसिल होगा पेपर : एडीसी 
अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने कहा कि अगर वाट्स एप पर मिला अंग्रेजी का पेपर, होने वाले अंग्रेजी का पेपर से मेल पाया जाता है, तो तुरंत ही अंग्रेजी पेपर को रद्द कर दिया जाएगा। जिसके बाद सातवीं और ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी का पेपर दोबारा से देना होगा।
यह था मामला : 
शनिवार को सुशासन सहयोगी हर्षाली दलाल को वाट्स एप के जरिए ग्यारहवीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर लीक होने की सूचना मिली, जोकि सोमवार को प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में होना है। जानकारी एडीसी एएस मान को दी गई, जिसके बाद उन्होंने शिक्षा विभाग में बैठे उच्च अधिकारियों को अंग्रेजी का पेपर लीक होने की सूचना दी। आशंका जताई जा रही है कि लीक हुआ अंग्रेजी का पेपर सोमवार को प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में लिया जाएगा। वहीं, इससे पहले सितंबर माह में भी अर्धवार्षिक परीक्षा के तीन पेपर वाट्स एप पर ही लीक हो चुके हैं। पिछले मामलों को देखते हुए विभाग की ओर से कोई कदम नहीं उठाए गए जिसका नतीजा है कि एक बार फिर पेपर वाट्स एप पर वायरल हो गया।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.