.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 10 December 2017

999 लापरवाह शिक्षकों कार्रवाई की तैयारी

** बोर्ड चेयरमैन बोले : उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में लापरवाही बरतने वाले टीचर्स को बख्शा नहीं जाएगा

सिरसा : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। ऐसे ही 999 लापरवाह शिक्षकों की सूची बनाकर शिक्षा विभाग के पास भेज दी है ताकि कार्रवाई की जा सके। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सिरसा के पंचायत भवन में पत्रकारों से बात कर रहे थे। वह हरियाणा स्कूल लेक्चरर्स एसोसिएशन के कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। 
उन्होंने कहा कि एचटेट को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। इस बार नकल रोकने और पेपर लीक होने से बचाने के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र की पेटी की दो चाबियां होंगी, एक संबंधित जिला के डीईओ और दूसरी चाबी शिक्षा बोर्ड के अधिकारी के पास होगी। उन्होंने बताया कि एचटेट के लिए परीक्षा केंद्र में उन्हीं अभ्यर्थियों को ही प्रवेश मिलेगा जिनकी हाजिरी बायोमैट्रिक से लगेगी। इसके अलावा महिलाओं को मंगलसूत्र के साथ-साथ गहने पहनने की भी छूट दी गई है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि इस बार अभ्यर्थियों को नजदीक जिले में ही परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि दिव्यांगों को संबंधित गृह जिला ही मिलेगा। इस बार 4 लाख 45 हजार आवेदक एचटेट की परीक्षा देंगे जिनमें 1019 दिव्यांग हैं। उन्होंने बताया कि एचटेट के लिए 543 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 23 दिसंबर को पीजीटी के लिए 490 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जबकि 24 दिसंबर को सुबह की परीक्षा के लिए 430 और सायंकालीन परीक्षा के लिए 543 परीक्षा केंद्र गठित किए गए हैं। 

पिछले वर्ष कुछ स्कूलों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टैंट लगाकर आयोजित करने के मामले सामने आए थे। एक सवाल पर बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि इस बार ऐसे स्कूलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे जहां जगह का अभाव है। इसलिए ऐसे स्कूलों को परीक्षा केंद्रों की सूची से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा यदि किसी एक कमरे से नकल के दो केस मिलते हैं तो संबंधित सुपरवाइजर को तुरंत प्रभाव से रिलीव किया जाएगा। यदि किसी परीक्षा केंद्र में ही ज्यादा नकल के के सामने आते हैं तो पूरा स्टाफ ही बदल दिया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.