.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 12 December 2017

एनटीएसई की परीक्षा में स्टेज-2 में माइनस मार्किंग हुई खत्म, इंग्लिश का पेपर भी नहीं देना पड़ेगा विद्यार्थी को

** 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एनटीएसई परीक्षा हुई आसान, स्कॉलरशिप का उठा सकेंगे लाभ

करनाल : स्कूलों में कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है, वे अपने माता- पिता से भविष्य में फीस पर निर्भर नहीं रहेंगे। यदि विद्यार्थी भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय नेशनल कांउसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च टैलेंट (एनसीआरटी) कि ओर से 13 मई 2018 नेशनल टैलेंट सर्च एक्जाम-2 (एनटीएसई) में क्वालिफाई कर लेता है तो 11वीं 12वीं के विद्यार्थी को 1250 रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाएगी। 

अंडर ग्रेजुएटस ओर स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को प्रति माह दो हजार रुपए स्कॉलरशिप मिलेगी। क्योंकि इस बार माइनस नेशनल टैलेंट सर्च एक्जाम-2 में केवल दो ही पेपर होगें इसके साथ ही माइनस मार्किंग खत्म कर दी गई है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को इंग्लिश का पेपर नही देना पड़ेगा। जिससे पेपर क्वालीफाई करने में विद्यार्थियों को आसानी हो जाएगी। ई-मेल पर एनटीएसई स्टेज-1 क्वालिफाई करने वाले प्रतिभागियों के स्टेज-2 के एडमिट कार्ड ऑटोजनरेट होंगे। जिससे स्टेज-2 में परीक्षा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को जानकारी मिल पाएगी। 5 नंवबर को हुई स्टेज-1 की परीक्षा में करनाल जिले से 400 विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था। जिला विज्ञान विशेज्ञय सुशील कुमार ने बताया कि एनटीएसई परीक्षा में भारत सरकार की ओर से बदलाव किया गया है, जिसमें इंग्लिश का पेपर खत्म कर दिया है। 
एनटीएसई में विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने के नियम 
एनटीएसईकी परीक्षा में हर वर्ष एक हजार बच्चों को स्कॉलरशिप विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों को दी जाती है। जिसमें एससी श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित है, 7.5% एसटी श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 4% शारीरिक रूप से विकलांग समूह के लिए आरक्षित है। पुरस्कार विजेताओं को कुल मिलाकर 60% अंक या समकक्ष ग्रेड सुरक्षित करना होगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.