.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 1 November 2017

विद्यार्थियों के सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रखेंगे टीचर


** सीबीएसई योजना की शुरुआती

सोनीपत : सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों की गतिविधियों पर अब उनके शिक्षक नजर रखेंगे। टीचरों को इसके लिए इस बाबत आईआईटी के प्रोफेसर ट्रेनिंग देंगे। सीबीएसई की इस योजना के शुरुआती चरण में सोनीपत के दो स्कूलों के टीचरों की दिल्ली में वर्कशॉप होगी। इस वर्कशॉप का नाम स्टेइंग सेफ ऑनलाइन मास्टर ट्रेनर प्रोग्राम रखा गया है। सीबीएसई ने यह कदम सोशल साइट के चलते विद्यार्थियों के व्यवहार में रहे बदलाव के साथ ही ब्लू व्हेल गेम आदि के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य के साथ उठाया गया है। जानकारी के अनुसार फेसबुक, ट्विटर, फ्लिकर, गूगल+, इंस्टाग्राम और पिनस्ट्रेट... आदि वेबसाइट हैं, जिन पर स्कूली विद्यार्थी आज के समय में एक्टिव हैं। 

बताएंगेकैसे हों स्टूडेंट्स के नेटवर्क में शामिल : 


वर्कशॉपमें टीचर्स को सिखाया जाएगा कि वे कैसे एक स्टूडेंट्स आईडी क्रिएट कर स्टूडेंट्स के नेटवर्क में शामिल हो सकते हैं। उनके ऑनलाइन बिहेवियर को देख क्लास में ओपन डिस्कशन कर सकते हैं। बच्चे पर अपना गुस्सा निकलने के टिप्स भी टीचर्स को मिलेंगे। इस संदर्भ में सीबीएसई के आईटी हेड अंतरिक्ष जोहरी भी स्कूलों के इसके लिए अपडेट कर रहे हैं। 

टीचर उत्साहित, बोले सार्थक आएंगे परिणाम 


टीचरों ने सीबीएसई की इस पहल को बढ़िया बताया है, उनके अनुसार इसके काफी सार्थक परिणाम सामने आएंगे। शिक्षका श्वेता गर्ग एवं अनुप्रिया राठी ने बताया कि यह एक अच्छी शुरुआत है। मौजूदा समय में विद्यार्थियों को करीब से समझना बहुत आवश्यक है, क्योंकि वे अपना ज्यादातर समय सोशल साइट पर ही बिता रहे हैं। ऐसे में टीचर उनके बीच रहकर उनकी गतिविधियों को देख सकेंगे और दूसरे बच्चों को भी अवेयर कर सकेंगे। 

पहले दिल्ली में लागू किया अब एनसीआर में होगा

दिल्ली में यह वर्कशाप रूपी प्रोग्राम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लांच किया गया था, जिसे अब एनसीआर में शामिल किया जा रहा है। सोनीपत में डीपीएस खेवड़ा, ब्राइट स्कालर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के टीचर इसका हिस्सा बनेंगे। दूसरे चरण में अन्य स्कूलों को शामिल किया जाएगा।




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.