.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 10 November 2017

अब इंटरनेट पर भी उपलब्ध हुईं हरियाणा बोर्ड की किताबें

** ई-लर्निंग बढ़ाने के लिए बोर्ड की यह सकारात्मक पहल

सोनीपत : अगर स्कूल में विद्यार्थी के पास पाठ्यक्रम से जुड़ी पुस्तक उपलब्ध नहीं हैं। वह बाजार में भी नहीं मिल रही हैं तो भी निराश हों। अब इसका हल भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने निकाल दिया है। इसके अंतर्गत सीबीएसई के तर्ज पर अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ई-बुक्स जारी कर दी हैं। जिसके अंतर्गत बोर्ड की वेबसाइट पर इन कक्षाओं की किताबों को अपलोड किया गया है।
विषय के साथ ही बोर्ड ने नैतिक शिक्षा के लिए कक्षाओं की अलग-अलग किताबें वेबसाइट पर छात्रों के लिए उपलब्ध कराई हैं। विद्यार्थी शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट http://www.bseh.org.in/e-books/books/ पर लॉगइन कर अपनी कक्षा वाइज पुस्तकें पढ़ सकते हैं।
ई-लर्निंग को बढ़ाने के लिए और विषय किताबें साइट पर छात्रों के लिए उपलब्ध कराने की योजना बोर्ड ने बनाई है। क्योंकि अभी तक डिजिटल ई-लर्निंग में हरियाणा बोर्ड के छात्रों के पास अब तक कोई प्लेटफॉर्म नहीं था। विषयों के हिसाब से कई किताबें कक्षाओं के लिए मौजूद है, लेकिन इन किताबों का सिलेबस बोर्ड के सिलेबस से अलग होता था। वहीं सीबीएसई बोर्ड छात्रों की ई-लर्निंग के लिए ई-सीबीएसई एप पहले से चला रहा है। इसके साथ ही दूसरे बोर्ड से जुड़े निजी स्कूलों में भी छात्रों के लिए डिजिटल लर्निंग की सुविधा उपलब्ध हैं। बोर्ड की तरफ से साइट पर किताबें उपलब्ध कराए जाने से हरियाणा बोर्ड के छात्र भी ई-लर्निंग से जुड़ेंगे। साथ ही छात्रों में नैतिक शिक्षा के लिए भी रुचि बढ़ेगी।
"ई-लर्निंग बढ़ाने के लिए बोर्ड की यह सकारात्मक पहल है। इसके साथ ही जरूरी है कि स्कूलों में कंप्यूटर सुविधाएं भी दुरुस्त करने पर जोर दिया जाए। क्योंकि बिजली एवं इंटरनेट संबंधित परेशानी के कारण विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को काफी परेशानी होती है।"
-- संजीव मोर,जिला अध्यक्ष, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.