.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 November 2017

देश-विदेश के किसी भी कोने में बैठकर निकाल सकेंगे डिग्री

कुरुक्षेत्र : मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से शुरू किया गया नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (एक तरह का राष्ट्रीय शैक्षिक बैंक) अब छात्रों को मोबाइल बैंकिंग की तरह कहीं भी डिग्री देखने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। छात्र देश में हो या फिर विदेश में नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी की वेबसाइट पर जाकर अपने दस्तावेजों को देख सकता है और उन्हें डाउनलोड कर सकता है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय भी जल्द ही नेशनल एकेडमिक डिपोजटरी से जुड़ रहा है जो ऐसा करने वाला प्रदेश का सबसे पहला विश्वविद्यालय होगा। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा पूरे परीक्षा तंत्र का डिजिटलाइजेशन करने के बाद यह अगला कदम होगा।
आधार कार्ड से जोड़कर बनाया जाएगा छात्र का अकाउंट 
कुवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी में हर छात्र का अकाउंट तैयार किया जाएगा। आधार कार्ड से लिंक कर आइडी तैयार की जाएगी। इसका एक बैंक एटीएम की तरह पासवर्ड होगा। अगर छात्र को कहीं पर भी अपनी डिग्री की आवश्यकता है वह नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी की वेबसाइट पर जाकर अपनी आइडी और पासवर्ड द्वारा अकाउंट खोलकर अपनी डिग्री प्राप्त कर सकता है।
2017-18 सत्र के परीक्षा परिणाम डालेंगे डिपॉजिटरी में 
कुवि के कुलपति डॉ. कैलाश चंद्र शर्मा ने कहा कि इससे विश्वविद्यालय से जुड़े लाखों छात्रों को फायदा होगा। विश्वविद्यालय की ओर से नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी में 2017-18 का परीक्षा परिणाम डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि डिपॉजिटरी की ओर से दो वर्ष तक डाटा डालने को पूरी तरह से फ्री किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.