.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 1 November 2017

एचटेट रिजल्ट घोषित होने से पहले होगी अंगूठों की जांच

** हाई कोर्ट के आदेश पर बोर्ड प्रशासन ने लिया फैसला
भिवानी : इस दफा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का परिणाम जारी करने से पहले सभी परीक्षार्थियों के अंगूठों के निशान की जांच कराएगा। बोर्ड प्रशासन ने यह फैसला हाई कोर्ट के आदेश पर लिया है, जिसमें कोर्ट ने बोर्ड को सख्त हिदायत दी है कि एचटेट के रिजल्ट घोषित करने से पहले अंगूठों के निशान मिलान करवाएं और इसके बाद ही रिजल्ट घोषित करें। इससे फर्जीवाड़ा करने वाले छात्र न केवल पकड़ में आएंगे, बल्कि बाद में जांच करवाने का झंझट भी समाप्त होगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि अंगूठों की जांच मधुबन लैब से करवाई जाएगी या फिर बोर्ड अपने स्तर पर करवाएगा। 
फिलहाल बोर्ड ने यह व्यवस्था तो पहले से की हुई है कि एचटेट देने आने वाले परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक हाजिरी तो परीक्षा से आधा घंटा पहले ही ली जाएगी। 23 व 24 दिसंबर को परीक्षा होने के बाद अंगूठे के निशान लेने के लिए छात्रों को दोबारा से बुलाने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। 
जीपीएस सिस्टम करेगा प्रश्न पत्रों की निगरानी : इस बार प्रश्न पत्रों को बाक्स में जीपीएस से लॉक लगाए जाएंगे। ऐसे में प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों के इतर कहीं अन्यत्र ले जाए जाएंगे तो बोर्ड प्रशासन को पहले ही पता चल जाएगा। साथ ही बोर्ड ने सेवानिवृत्त हो चुके बोर्ड कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रश्न पत्र जिला खजाना कार्यालयों से लेकर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने का जिम्मा सौंपने का फैसला किया है। ये कर्मचारी व अधिकारी ही परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर के सील्ड पैकेट संग्रहण केंद्र तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। बता दें कि 2014-15 के एचटेट के दौरान सोनीपत में प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र की बजाए प्रश्न पत्र ले जाने वाली टीम कहीं अन्यत्र ले गई थी और प्रश्न पत्र लीक करने के बाद परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्र पहुंचाए गए थे।
"हाई कोर्ट के आदेश हैं कि एचटेट का रिजल्ट घोषित करने से पहले परीक्षार्थियों के अंगूठों के निशान की जांच करने के बाद रिजल्ट घोषित किया जाए। न्यायालय के आदेशों की पालना की जाएगी।"-- धीरेन्द्र खड़गटा, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.