.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 2 September 2017

महिला शिक्षक लंबी छुट्टियों पर गई तो खाली मानी जाएगी पोस्ट

** खाली हुई पोस्ट पर दूसरे इच्छुक अध्यापक कर सकेंगे आवेदन 
** सीसीएल के नाम पर महिला अध्यापकों की नहीं चलेगी फरलो
** शिक्षा विभाग ने जारी किया पत्र, बीईओ कार्यालय में रोजाना अटेंडेंस लगानी होगी
फतेहाबाद : सरकारी स्कूलों की अध्यापिकाएं सीसीएल के नाम पर फरलो नहीं मार पाएंगी। शिक्षा विभाग ने लंबी छुट्टियां लेने वाली अध्यापिका की स्कूल में पोस्ट खाली मानने का फैसला किया है। अब कोई भी शिक्षक भी खाली पोस्ट पर आवेदन कर उसी पोस्ट पर ज्वाइन कर सकता है। लंबी छुट्टी पर रहने वाली अध्यापिका को भविष्य में बीईओ कार्यालय में ही रोजाना अपनी अटेंडेंस लगानी होगी और सेलरी भी वहीं से लेनी हाेगी। 
सरकार द्वारा महिला अध्यापिकाएं के 18 वर्ष की आयु वाले बच्चों की देखरेख के लिए चाइल्ड केयर लीव शुरु किया था। ताकि वे नौकरी के साथ-साथ अपने बच्चों की भी अच्छी परवरिश कर सके। लेकिन मौजूदा हालातों में अध्यापिकाएं अक्सर बहानेबाजी से सीसीएल लेकर लंबी-लंबी छुट्टियों पर जा रही हैं। जिसके कारण सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने 90 दिन इससे अधिक दिनों की छुट्टियां लेने वाली अध्यापिका की पोस्ट को खाली मानने का निर्णय लिया है। नए नियम से फतेहाबाद जिले में 700 महिला जेबीटी अध्यापिकाएं भी प्रभावित होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर आदेश लागू करने को कहा है।
सभी स्कूल मुख्यिाओं को पत्र जारी कर आदेश से करवा दिया है अवगत
डीईईओ संगीता बिश्नोई ने बताया कि शिक्षा विभाग के नए नियम को लेकर सभी स्कूलों में पत्र जारी कर महिला अध्यापिकाओं को बता दिया गया है कि 90 दिन या इससे अधिक दिनों की छुट्टियां लेने पर उनकी पोस्ट खाली जानी जाएगी।
लंबी छुट्टियां लेने वाली अध्यापिकाओं का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा आइटी सेल में
लंबीछुट्टियों पर जाने वाली अध्यापिकाओं का पूरा रिकाॅर्ड शिक्षा निदेशालय में डायरेक्टर कार्यालय की आईटी सैल में दर्ज किया जाएगा। रिकार्ड में छुट्टियों पर जाने वापिस आने तक का पूरा डाटा फीड किया जाएगा। साथ ही प्रदेशभर में खाली पड़ी पोस्टों का डाटा रखा जाएगा।
विभाग के फैसला के बाद खाली हुई पोस्ट पर कोई भी इच्छुक अध्यापक आवेदन कर सकता है। शिक्षा विभाग आवेदन करने वाले दूसरे अध्यापक को खाली पोस्ट पर नियुक्त कर देगा।
आदेश  
बीईओ कार्यालय में लगेगी अटेंडेंस, वहीं से मिलेगी सेलरी
नएनियम के मुताबिक लंबी छुट्टी वाली अध्यापिकाओं को वापिस आने के बाद बीईओ कार्यालय में ही रोजाना अपनी हाजिरी लगानी होगी। सेलरी भी स्कूल के डीडीओ की बजाए बीईओ कार्यालय से ही मिलेगी। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहेगी जब तक उसकी नियुक्ति किसी दूसरे खाली स्टेशन पर नहीं होती।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.