.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 23 September 2017

दसवीं में टॉप 500 विद्यार्थियों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप

** 95 फीसद से ज्यादा अंक लेने वाले 693 में से 500 का होगा चयन 
** प्रदेश में पहली बार मिलेंगे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के तहत लैपटॉप
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग ने पहली बार हरियाणा स्टेट मेरिट छात्रवृत्ति स्कीम के अंतर्गत वार्षिक बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं में मेरिट के आधार पर प्रदेश के 500 विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देने का फैसला लिया है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब सरकार मेधावी विद्यार्थियों को सम्मान देने के लिए उन्हें फ्री लैपटॉप दे रही है। शिक्षा विभाग ने दसवीं की परीक्षा में 95 फीसद से ज्यादा अंक लेने वाले 693 विद्यार्थियों की सूची जारी की है। इनमें से गाइडलाइन के मुताबिक मेरिट के आधार पर 500 विद्यार्थियों को चयन होगा और उन्हें लैपटॉप मिलेगा। यह लैपटॉप कब मिलेंगे अभी तय नहीं हो पाया है मगर शिक्षा निदेशालय ने सूची जारी कर मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों की रिपोर्ट मांगी है। 
यूं बनेगी विद्यार्थियों की लिस्ट

  • बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं की मेरिट के आधार पर प्रथम 100 छात्र सभी वर्ग के शामिल होंगे। 1’ मेरिट नंबर 101 से 200 तक केवल सामान्य वर्ग की छात्रएं ही शामिल होंगी। 
  • मेरिट नंबर 201 से 300 तक केवल अनुसूचित जाति के छात्र ही शामिल होंगे। 
  • मेरिट नंबर 301 से लेकर 400 तक केवल अनुसूचित जाति की छात्रएं शामिल होंगी। 
  • मेरिट नंबर 401 से लेकर 500 तक केवल बीपीएल वर्ग के छात्र-छात्रएं शामिल होंगी।

"निदेशक सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा की तरफ से पत्र मिला है, जिसके मुताबिक हरियाणा स्टेट मेरिट छात्रवृत्ति स्कीम के तहत दसवीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 500 विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे।"-- दयानंद सिहाग, डीईओ, फतेहाबाद
बीपीएल परिवार के छात्रों के दस्तावेजों की होगी जांच 
मेरिट सूची में जो बीपीएल वर्ग के छात्र -छात्रएं हैं उनकी पुष्टि डीईओ करेंगे। सभी डीईओ को निर्देश दिए गए हैं कि इस लिस्ट में बीपीएल श्रेणी में आने वाले सभी छात्रों के दस्तावेज को सत्यापित करने के साथ यह ध्यान रखा जाए कि किसी भी पात्र विद्यार्थी का नाम दोबारा सूची में शामिल न हो सके।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.