.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 12 August 2017

आठवीं की छात्राओं को सरकार कराएगी जिले के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण

** छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए शिक्षा निदेशालय खर्च करेगा 1 करोड़ 7 लाख रुपए, यात्रा के लिए 
** प्रथम चरण में प्रदेश के पांच जिलों को चुना गया
हिसार : शिक्षा निदेशालय सरकारी स्कूलों की छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ाने, उनमें मैनेजिंग स्किल का विकास करने के लिए अपने-अपने जिले में एक दिन की यात्रा करवाएगा। यात्रा का सारा खर्च शिक्षा निदेशालय ही वहन करेगा। इसके प्रथम चरण में प्रदेश के पांच जिलों को चुना गया है। विभाग इस पर 1 करोड़ 7 लाख, 20 हजार की राशि खर्च की जाएगी। यह राशि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत हाई, मिडल सीनियर सेकंडरी स्कूलों को जारी की गई है। इसके तहत आठवीं कक्षा की छात्राओं को अपने-अपने जिले के ऐतिहासिक संस्कृति से जुड़े स्थलों, शैक्षणिक संस्थानों, एेतिहासिक संग्रहालयों, चिड़ियाघर आदि स्थानों का भ्रमण करवाया जाएगा। इसके लिए स्कूलों के प्रिंसिपलों को नोडल आयोजक बनाया गया है। विभाग की ओर से पहली बार स्कूली छात्राओं के लिए यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
सभी नौ ब्लॉक की आठवीं कक्षाओं की छात्राओं को जिले में विभिन्न स्थानों पर भ्रमण करने का मौका मिलेगा। शहर के 6 स्कूलों के साथ सभी गांवों की छात्राअों को भी यात्रा करने का अवसर मिलेगा। यात्रा से विशेषकर ग्रामीण छात्राओं को लाभ होगा। क्योंकि गांव के स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को जिले के ऐतिहासिक स्थलों में जाने का मौका मिलेगा। भोड़िया बिश्नोइन, काबरेल, आदमपुर, असरावां, दड़ौली, घुड़साल, कोहली, मोडाखेड़ा, सदलपुर, सीसवाल, अग्रोहा, भाना, खासा महाजन, किरमारा, किरोड़ी, दुर्जनपुर, कालीरावण, कुलेरी, लांधड़ी सहित जिले के प्रत्येक मिडिल, हाई सीनियर सेकंडरी स्कूल की छात्राएं भ्रमण कर पाएंगी।
इन स्थानों पर करवाया जाएगा छात्राओं का भ्रमण
जिलेमें ऐतिहासिक स्थलों में गुजरी महल, हांसी का असीगढ़ किला, लाल सड़क, बड़सी गेट, दरगाह चार कुतुब, अग्रोहा धाम, ओपी जिंदल ज्ञान केंद्र, लाट की मस्जिद आदि ऐतिहासिक स्थानों के साथ जीजेयू, एचएयू, लुवास जैसे शिक्षण संस्थानों अन्य ऐतिहासिक स्थानों पर भ्रमण करवाया जाएगा।
10 छात्राओं के साथ एक शिक्षिका बनेगी मार्गदर्शक
यात्राके दौरान प्रत्येक 10 छात्राओं के साथ एक शिक्षिका मार्गदर्शक के रूप में साथ रहेगी। छात्राओं की संख्या अधिक होने पर प्रति 10 छात्राओं के आधार पर मार्गदर्शक शिक्षिकाओं की संख्या को भी बढ़ाया जाएगा। छात्राओं को शाम 5 बजे तक अपने-अपने स्कूलों में पहुंचना होगा। जब तक सभी छात्राएं सही सुरक्षित अपने घर नहीं पहुंच जाती। तब तक शिक्षकों को भी स्कूलों में ही रहने के आदेश दिए गए हैं।
प्रत्येक छात्रा पर 400 खर्च
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लिए चलाई गई इस स्कीम में प्रत्येक छात्रा के लिए प्रवेश शुल्क के लिए 250 रुपये, ट्रैवलिंग एक्सपेंस के लिए 100 रुपये रिफ्रेशमेंट के लिए 50 रुपये खर्च किए जाएंगे।
इन जिलों का हुआ चयन
जिला    बजट की राशि
हिसार    29,20,000
पंचकूला 10,00,000
सोनीपत 20,80,000
गुरुग्राम 21, 80,000
करनाल 25, 20,000
यात्रा के लिए परिवार से लेना होगा सहमति पत्र
छात्राओंको यात्रा के लिए अपने माता-पिता से सहमति पत्र लेना होगा। छात्राओं को परिवार की ओर से लिखित रूप में सहमति पत्र लेकर स्कूलों में जमा करवानी होगी। छात्राओं से यात्रा के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.