.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 1 June 2017

122 स्कूल अपग्रेड, 79 को मिली नियमों में छूट

** सबसे ज्यादा गुड़गांव के 12 स्कूल अपग्रेड, दूसरे नंबर पर रहा शिक्षा मंत्री का जिला महेंद्रगढ़
चंडीगढ़ : हरियाणा के विभिन्न जिलों में चल रहे आंदोलन के मद्देनजर राज्य सरकार ने 122 सरकारी स्कूलों का दर्जा बढ़ा दिया है। सूची में अधिकतर स्कूलों को राजकीय उच्च विद्यालय से अपग्रेड कर राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बनाया गया है। कुछ प्राइमरी और मिडिल स्कूल भी सूची में शामिल हैं, जिन्हें राजकीय उच्च विद्यालय और राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड किया गया है। राज्य सरकार ने पहले चरण में उन 79 स्कूलों की सूची जारी की है, जिन्हें नियमों में छूट देकर अपग्रेड किया गया है। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने चार दिन पहले अपग्रेड स्कूलों की सूची जारी करने का एलान किया था, जिसके बाद राज्य सरकार ने बुधवार देर शाम सूची सार्वजनिक कर दी। 
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 79 राजकीय विद्यालयों को नियमों और स्कूलों के बीच होने वाली दूरी में छूट प्रदान करते हुए अपग्रेड करने की मंजूरी प्रदान की है। इससे विद्यार्थियों खासकर छात्रओं को काफी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि जिन 79 स्कूलों को नियमों में छूट दी गई, उनकी सूची आज जारी की जा रही है। बाकी बचे 43 स्कूलों के नामों की सूची जल्द जारी होगी।
ये हैं अपग्रेड स्कूल
जींद: जुलानाके जीएचएस करसोला को जीएसएसएस, उचाना कलां के जीएचएस मंगलपुर को जीएसएसएस और जीएचएस काकड़ोद को जीएसएसएस, नरवाना के जीजीएचएस फरैण कलां खंड नरवाना को जीएसएसएस, जीएचएस ब्राहकलां जींद को जीएसएसएस के रूप में अपग्रेड किया गया है।
सिरसा: कालांवालीके जीएमएस रघुना को जीएसएसएस बनाया गया है।
दादरी: जीएचएससरूपनगर संतौर को जीएसएसएस के रूप में अपग्रेड किया गया है।
भिवानी: तोशामके जीएचएस कोहर को जीएसएसएस, बवानीखेड़ा के जीजीएचएस कलिंगा पाना सवाई को जीजीएसएसएस के रूप में अपग्रेड किया गया है।
झज्जर: बहादुरगढ़के जीएचएस बीर बरखतावाद को जीएसएसएस बनाया गया।
हिसार: जीएचएसमय्यड़ को जीएसएसएस बनाया गया।
महेंद्रगढ़: अटेलीके जीपीएस महासर को जीएमएस, जीएमएस अघियार को जीएसएसएस, जीएमएस सिहोर को जीएसएसएस, महेंद्रगढ़ के जीएमएस जांत को जीएसएसएस, जीएमएस जड़वा को जीएसएसएस, जीजीएचएस खुड़ाना को जीजीएसएसएस, जीएचएस डिगरौटा को जीएसएसएस, जीपीएस नया वास को जीएमएस, जीएचएस पथरवा को जीएसएसएस के रूप में अपग्रेड किया गया है।
रेवाड़ी: बावलके जीएचएस राजगढ को जीएसएसएस रेवाडी के जीएचएस महेश्वरी को जीएसएसएस बनाया गया है।
गुड़गांव: पटौदीके जीएमएस नवादा फतेहपुर को जीएसएसएस, जीएचएस कासन को जीएसएसएस, बादशाहपुर के जीएमएस बेगमपुर खटौला को जीएसएसएस आदि स्कूल हैं।
पंचकूला: कालकाके राजकीय हाई स्कूल (जीएचएस) धटोगरा पिंजौर को राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल (जीएसएसएस), जीएचएस बुंगा को जीएसएसएस, नारायणगढ़ के जीएचएस पिलखनी को जीएसएसएस और जीएचएस कुराली को जीएसएसएस के तौर पर अपग्रेड किया गया है।
अंबाला: कैंटके जीएचएस करधान को जीएसएसएस, जीएचएस गरनाला को जीएसएसएस और जीएचएस बब्याल को जीएसएसएस बनाया गया है। अंबाला शहर के राजकीय प्राइमरी स्कूल (जीपीएस) भानोखेड़ी को राजकीय मिडल स्कूल (जीएमएस),जीएमएस इस्माइलपुर को जीएसएसएस, जीएमएस उगाडा-बाडा को जीएसएसएस, मुलाना के जीएचएस काल्पी को जीएसएसएस के तौर पर अपग्रेड किया गया है।
यमुनानगर- छछरौली स्कूल को जीएसएसएस में अपग्रेड किया गया है। जगाधरी के जीएचएस लेढी को जीएसएसएस, जीएचएस अरैय्यावाला को जीएसएसएस, यमुनानगर के जीएचएस हमीदा को जीएसएसएस, रादौरके जीएचएस घिल्लौर को जीएसएसएस, सढौरा के जीएचएस बहता खंड बिलासपुर को जीएसएसएस, जीएचएस छौली रामपुर जट्टान बनाया गया है।
कुरुक्षेत्र: लाडवा केजीएचएस पिपली को जीएसएसएस, शाहवाद के जीएमएस रावा को जीएसएसएस, थानेसर के जीएचएस हथीरा को जीएसएसएस के रूप में अपग्रेड किया गया है।
करनाल: नीलोखेडी के जीएमएस पियोंत को जीएसएसएस, इन्द्री के जीजीएचएस कुंजपुरा को जीजीएसएसएस, जीएचएस उचाना को जीएसएसएस, घरौंडा के जीएचएस चौरा को जीएसएसएस, जीएचएस मोदीपुर को जीएसएसएस, असंध के जीएमएस कुटाना को जीएसएसएस बनाया गया।
पानीपत: शहर के जीपीएस वार्ड नंबर-8 को जीएमएस, जीपीएस सेक्टर-11 को जीएमएस, जीपीएस रमेश नगर तहसील कैंप को जीएमएस, जीपीएस आजाद नगर को जीएमएस, इसराना के जीएचएस वैसर को जीएसएसएस के रूप में अपग्रेड किया गया है।
सोनीपत: जीपीएसगढी ब्रहमाना को जीएमएस बनाया गया है।
कैथल: गुहलाचीका के जीपीएस नगल को जीएमएस, जीपीएस डेरा प्रताप सिंह को जीएमएस, जीएमएस हरीगढ़ को जीएसएसएस, पुंडरी के जीजीएचएस को जीजीएसएसएस बनाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.