.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 24 May 2017

अब भूगोल के पेपर को रद्द करने की मांग उठी

** हरियाणा पब्लिक सर्विस कमिशन, अस्सिटेंट प्रो. परीक्षा पर सवाल 
राजधानी हरियाणा :  हरियाणापब्लिक सर्विस कमिशन की असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा के प्रश्नपत्र में गलतियों के आधार पर मैथ और साइकोलॉजी पेपर रद्द करने के बाद अब भूगोल के पेपर को भी रद्द करने की मांग उठ रही है। 1500 उम्मीदवारों ने आयोग को एक ज्ञापन देकर मांग की थी कि इस पेपर में भी भारी गड़बड़ी थी। इसे भी रद्द किया जाए। 
पेपर दे चुके उम्मीदवारों ने बताया कि मैथ और साइकोलॉजी के पेपर में तो चार और पांच गलती थी। भूगोल के पेपर में तो 20 से अधिक गलियां है। यह पेपर विज्ञापन क्रमांक 10/2015 के माध्यम से निकाले गए खाली पदों के लिए इसी साल पांच मार्च को लिया गया था। इस परीक्षा में प्रदेश और बाहर के राज्यों से 20 हजार उम्मीदवारों ने पेपर दे रखे हैं। 
दोबार मिला चुका शिष्टमंडल, कुछ नहीं हुआ : 
उम्मीदवारोंने बताया कि पेपर को रद्द करने की मांग को लेकर दो बार उनका शिष्टमंडल आयोग के अधिकारियों से मिल चुका है। इसके बाद भी उनकी मांग की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से दो पेपर रद्द किए गए हैं, इसमें तो चार से पांच गलतियां थी। 
पेपर पर किसी भी तरह की गड़बड़ी पर कमेटी ही निर्णय लेती है : चेयरमैन 
आयोग के चेयरमैन मनबीर सिंह भड़ाना ने बताया कि पेपर होते ही हम तुरंत इसकी आंसर की जारी कर देते हैं। की के अनुसार यदि उम्मीदवार पेपर में कोई गलती बताते हैं तो इस पर विचार किया जाता है। यदि गलती दो चार या पांच है तो गलत सवालों को पेपर से हटा हुआ मान कर उनके नंबर भी कम कर देते हैं। मान लो,एक पेपर 100 नंबर का है,लेकिन इसमें पांच सवाल गलत है, तब पेपर को 95 नंबर का मान कर ही उम्मीदवारों का मैरिट तय कर लिया जाता है। यदि सवाल ज्यादा गलत है तो आयोग की कमेटी तय करती है। भूगोल के पेपर पर भी कमेटी विचार कर रही है। इस बारे में जल्दी ही निर्णय ले लिया जाएगा। 
उम्मीदवारों ने बताईं गलतियां 
  • ज्यादातर सवाल सामान्य ज्ञान के थे। 
  • 14 सवालों के उत्तर आयोग की ओर से जारी की में गलत हैं। 
  • 4 सवालों में ज्यादा विकल्प सही हैं। 
  • छह सवाल आयोग की ओर से जारी सिलेब्स से बाहर से आए हैं। एक सवाल में वर्तनी का दोष है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.