.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 20 May 2017

कागजों में साक्षरता का शोर, इधर हिंदी, अंग्रेजी व गणित में विद्यार्थी कमजोर

** एडीसी की कमेटी ने 10 स्कूलों में की जांच, शिक्षकों को विद्यार्थियों का बेसिक स्तर सुधारने की चेतावनी दी
फतेहाबाद : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का बेसिक स्तर सुधारने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। टीम ने फतेहाबाद खंड के स्कूलों का निरीक्षण किया। जिसमें 10 स्कूलों के विद्यार्थी हंिदूी में ¨बदी की समस्या तो अंग्रेजी व गणित में काफी कमजोर मिले हैं। 
एडीसी ने संबंधित स्कूलों के शिक्षकों को विद्यार्थियों का बेसिक स्तर सुधारने के लिए चेतावनी जारी की है। टीम ने प्राइमरी व मिडिल स्कूलों का निरीक्षण किया था। स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने वाली टीम एडीसी को रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट के मुताबिक राजकीय प्राइमरी स्कूल सेक्टर तीन, राजकीय प्राइमरी स्कूल अशोक नगर, राजकीय प्राइमरी स्कूल शास्त्री नगर, राजकीय प्राइमरी स्कूल ढाणी टालीवाली, राजकीय प्राइमरी स्कूल आजाद नगर, राजकीय प्राइमरी स्कूल भोड़िया खेड़ा, राजकीय मिडिल स्कूल खैरातीखेड़ा, राजकीय गल्र्ज स्कूल फतेहाबाद, राजकीय प्राइमरी स्कूल शहीदांवाली, राजकीय प्राइमरी स्कूल स्वामी नगर का निरीक्षण किया। एडीसी की टीम के मुताबिक विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर काफी कमजोर मिला है। 
कमजोर बच्चों की लग सकती हैं स्पेशल क्लास 
प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को सुधारने के लिए गुणवत्ता संवर्धन कार्यक्रम शुरू किया है। एडीसी की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटियां खंड स्तर पर स्कूलों में जाकर जांच कर रही हैं। जिन स्कूलों के विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर कमजोर मिल रहा है, उनकी सूची तैयार की जा रही है। बताया जा रहा है कि इन स्कूलों की गर्मियों में स्पेशल कक्षाएं लगेंगी। जिसमें स्कूल के शिक्षक, सक्षम युवा व एडीसी की अध्यक्षता में बनी टीम विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर सुधारेगी। 31 जुलाई तक जिले के सभी विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर सुधार कर प्रशासन को सरकार को रिपोर्ट देनी है।
"विद्यार्थियों में विद्यार्थी गुणवता संवर्धन कार्यक्रम के तहत शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए टीमें बनाई गई हैं। जो स्कूलों में जाकर निरीक्षण कर रही हैं। फतेहाबाद खंड के करीब 10 स्कूलों के विद्यार्थी कमजोर मिले हैं। संबंध में शिक्षकों को चेतावनी दी गई है।"-- डॉ.जेके आभीर, अतिरिक्त उपायुक्त
इन स्कूलों का होगा निरीक्षण
एडीसी ने जाखल, भूना व रतिया खंड के स्कूलों के निरीक्षण के लिए टीम तैयार की है। टीम में लेक्चरार, मिडिल हेड तथा ओडीएफ टीम के सदस्य बलदेव, कविता देवी, संजय, सुमन, र¨वद्र व संतोष शामिल हैं।
नहीं कर पाए अक्षरों की पहचान 
एडीसी की टीम के सदस्य बलदेव कुमार ने बताया कि स्कूलों में जाकर निरीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान विद्यार्थियों से हंिदूी में अक्षर की पहचान पूछी जाती है। इसके अलावा इंग्लिश में एबीसीडी तथा मैथ में अंकों के बारे में पूछा जाता है। विद्यार्थियों से सवाल पूछने पर अगर वे रिस्पांस नहीं देते हैं तो उस स्कूल को शैक्षणिक स्तर कमजोर की श्रेणी में डाला जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.