.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 25 May 2017

विद्यार्थियों की राह होगी सरल, कटऑफ से पहले नहीं देनी पड़ेगी हार्डकॉपी

** मिशन एडमिशन : नहीं लगना होगा लाइन में, इस बार कट ऑफ लिस्ट की संख्या भी घटेगी, विद्यार्थियों को नहीं होगी कोई परेशानी 
** एक ही कटऑफ भी निकाल सकते हैं कॉलेज 
सोनीपत : कक्षा 12वीं के बाद उच्चतर शिक्षा की ओर विद्यार्थियों के बढ़ते हुए कदमों को देखते हुए उनकी राह को निरंतर सरल बनाया जा रहा है। पहले जहां विभाग ने तय किया कि अब एक ही पोर्टल पर सभी कॉलेजों की संबंधित जानकारी मिल जाएगी तो वहीं अब यह भी तय किया गया है कि इस बार एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी डॉक्युमेंट्स की हार्डकॉपी जमा करने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। स्टूडेंट्स की डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। विभाग द्वारा अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ सीबीएसई के साथ से टाईअप किया जा रहा है। इसमें रोल नंबर के आधार पर स्टूडेंट्स की डिटेल आसानी से वेरिफाई की जा सकेगी। विद्यार्थियों को कटऑफ से पहले हार्डकॉपी नहीं देनी होगी। 
एक ही कटऑफ भी निकाल सकते हैं कॉलेज 

इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग कॉलेजों को भी विशेष छूट देने जा रहा है। जिसमें वे एक ही कटऑफ भी निकाल सकते हैं। इससे स्टूडेंट्स को 3-3 कटऑफ का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अगर एक ही कटऑफ में उनकी सीटें भर जाती हैं, तो सेकंड लिस्ट निकालने की जरूरत नहीं होगी। वहीं अगर सीटें रह जाती हैं, तो कॉलेज सेकंड लिस्ट जारी कर सकता है। जुलाई के फ़र्स्ट वीक में स्नातक की पहली कटऑफ जारी होगी। ऐसे में अगर कॉमर्स या साइंस किसी भी सब्जेक्ट में 300 या 400 सीटें हैं, तो कॉलेज एक साथ ही सभी सीटों के लिस्ट जारी कर सकता है। अगर सभी सीटों के लिए स्टूडेंट्स नहीं आते हैं और सीटें खाली रह जाती हैं, तो कॉलेज सेकंड लिस्ट में खाली सीटों को भर सकता हैं। कट ऑफ लिस्ट कम निकलने के कारण एडमिशन जल्दी होंगे और इससे कक्षाएं भी जल्दी शुरू पाएंगी। कट ऑफ और फीस प्रॉसेस में पूरा एक महीना लग जाता है। कट ऑफ एक या दो निकालने से 10 दिनों में पूरा प्रॉसेस खत्म हो सकेगा। पिछले 3 साल से ऑनलाइन एडमिशन के बावजूद स्टूडेंट्स को कॉलेजों में डॉक्युमेंट्स जमा करने के लिए लंबी लाइनों का सामना करना पड़ता था। 
विद्यार्थियों को होगा लाभ 
"दाखिला प्रक्रिया विद्यार्थियों के लिए काफी मददगार साबित होगी। ऑनलाइन एडमिशन के अलावा व्यवस्था की जा रही है कि कटऑफ से पहले स्टूडेंट्स को कोई हार्डकॉपी देने की आवश्यकता नहीं होगी।''-- अरुण जोशी,डिप्टी डायरेक्टर, उच्चतर शिक्षा विभाग। 
फेक्ट फाइल 

  • दाखिला प्रक्रिया के लिए सोनीपत जिले के काॅलेजों की 25 मई को जींद में होगी ट्रेनिंग 
  • सोनीपत में 11 डिग्री कॉलेज है, जिसमें पहले साल में करीब 15 हजार विद्यार्थियों का दाखिला होगा। 
  • छह जून से शुरू हो सकती है दाखिला प्रक्रिया, 30 जून तक चलेगी 
इस साल ऐसे आसान होगी पूरी एडमिशन प्रक्रिया 

बता दें कि जून से एमडीयू के ऑनलाइन एडमिशन शुरू होंगे। हर साल की तरह हजारों स्टूडेंट्स आवेदन करने पहुंचेंगे। इस साल स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म में अपनी सारी डिटेल भरेंगे। इसमें 12वीं के रोल नंबर का ऑप्शन भी होगा और साथ ही आधार नंबर भी होगा। विभाग विद्यार्थी के रोल नंबर और आधार नंबर को सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के साथ कनेक्ट करके बच्चे की पूरी जानकारी ले सकेंगे। 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.