.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 22 May 2017

हेडमास्टर को नोटिस जारी, मांगा स्पष्टीकरण

फतेहाबाद : शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयास कर रहा है। स्कूलों में किताबें आने से पहले अनेक कार्यक्रम चला रखे हैं। लेकिन शिक्षक लीपापोती करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही मामला गांव खाराखेड़ी के स्कूल में सामने आया है। यहां शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों की कौशल पासबुक में ही गड़बड़ी कर रखी हैं। इसका खुलासा खंड शिक्षा अधिकारी के औचक निरीक्षण में हुआ है। खंड शिक्षा अधिकारी ने राजकीय उच्च विद्यालय खाराखेड़ी के हेडमास्टर को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। 
जारी नोटिस में कहा गया है कि विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान पाया गया कि जेबीटी अध्यापक कृष्ण कुमार ने स्किल पासबुक बच्चों के ज्ञान अनुसार नहीं भरी। छात्रों से जब प्रश्न पूछे गए तो वे संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। इसके अलावा जेबीटी प्रवीन कुमार ने स्किल पासबुक में यस भरा हुआ था। जबकि छात्र अधिकतर प्रश्नों के उत्तर नहीं दे पाए। स्कूल के हेडमास्टर दोनों शिक्षकों से स्पष्टीकरण लिखित में लेकर दो दिन के अंदर कार्यालय में भेजे। 
अगले सप्ताह उच्च अधिकारियों ने करना है निरीक्षण : 
स्किल पासबुक को लेकर निदेशालय से लेकर बीईओ कार्यालय तक के अधिकारियों ने अगले सप्ताह स्कूलों में निरीक्षण करना है। अगर इस दौरान गड़बड़ी मिलती है तो शिक्षकों पर गाज गिर सकती है। शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर जांचने के लिए कौशल पासबुक शुरू की है। इसमें विद्यार्थी की पिछली कक्षा का शिक्षक लेवल बताएगा। अगर लेवल कमजोर है तो वर्तमान कक्षा का शिक्षक उस लेवल को उठाएगा।
"बच्चे के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करके पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएं। स्किल पासबुक का बहाना न बनाकर बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाए। स्पष्टीकरण नोटिस की बजाए विभाग व्यवस्था बनाए।"-- राजपाल मिताथल, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ
"स्किल पासबुक को लेकर स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है। अगर इस दौरान कोई गड़बड़ी मिल रही है तो शिक्षकों को समझाया जा रहा है, अगर ज्यादा गड़बड़ी कर रखी है तो नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है।"-- कुलदीप कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी फतेहाबादबच्चे 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.