.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 20 May 2017

विभाग जिस स्कूल को बंद कर रहा था, ग्रामीणों ने बदली तस्वीर

** अब छह साल से अपग्रेड के लिए खा रहे हैं धक्के, सात साल पहले स्कूल में थे 29 विद्यार्थी, आज हैं 301
राई : सातपहले 2010 में शिक्षा विभाग ने नई बसौदी गांव के राजकीय प्राथमिक स्कूल को बंद करने का फैसला कर लिया था। जिसके बाद ग्रामीण एकजुट हुए और सभी प्राइवेट स्कूलों से अपने बच्चों को हटाकर उनका सरकारी स्कूल में दाखिला करा दिया था। आज इस स्कूल में 301 विद्यार्थी वे भी अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 
स्कूल में सरकारी टीचर्स के अलावा पांच प्राइवेट शिक्षक भी पढ़ा करा रहे हैं। पड़ोस के छह गांव के बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करने के लिए रहे हैं। बच्चों के लिए दो बसों का प्रबंध भी किया गया है। इतनी मेहनत के बाद भी ग्रामीणों छह साल से वे स्कूल को अपग्रेड कराने के लिए धक्के खा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वे सरकार से कई बार स्कूल को मिडिल का दर्जा देने की मांग कर चुके हैं, लेकिन उन्हें हर बार केवल आश्वासन ही दिया जाता है। 
राजकीय प्राथमिक स्कूल नई बसौदी में सन 2010 में केवल 29 बच्चे रह गए थे। स्कूल के तत्कालीन हेडमास्टर महेंद्र सिंह को शिक्षा विभाग की तरह से सूचना दी गई कि विद्यार्थियों की संख्या कम होने की वजह से स्कूल को इसी सत्र से बंद करना पड़ेगा। हेडमास्टर महेंद्र ने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी थी। उसके बाद ग्रामीण स्कूल को बंद होने से बचाने के लिए आगे आए थे। मास्टर महेंद्र सिंह के आग्रह पर गांव के सभी बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकाल लिया। उन्हें सरकारी स्कूल में दाखिल करा दिया गया। ग्रामीणों के प्रयास की वजह से 2010 में ही विद्यार्थियों की संख्या 75 हो गई। जो अब बढ़कर 301 हो गई हैं। इतना ही नहीं स्कूल में अब छह गांवों से बच्चे पढ़ाई करने के लिए रहे हैं। 
यह मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाएगा
"नई बसौदी गांव के स्कूल की फाइल विभाग को भेज गई थी। किस वजह से स्कूल अपग्रेड नहीं हुआ। इस बारे में उच्च अधिकारियों के मामला संज्ञान में लाया जाएगा। उम्मीद है कि अगले सत्र से स्कूल को अपग्रेड कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा।''-- दयानंद आंतिल,जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सोनीपत। 
ग्रामीण साहब सिंह, बलबीर सिंह, सोमबीर, शिवनारायण, रामऋषि, रामपत, हवासिंह, समे सिंह, ओमप्रकाश, संजय ने कहा कि ग्रामीण पूरी मेहनत से सरकारी स्कूल को प्राइवेट की तरह से चला रहे हैं। स्कूल अपग्रेड होने के सभी नार्म पूरे कर रहा है। वे 2011 से शिक्षा विभाग के पास फाइल लेकर चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उनके साथ विश्वासघात हो रहा है। साहब सिंह ने बताया कि अभिभावक स्कूल में पलड़ी, पलड़ा, बसौदी, नांदनौर, असदपुर बड़ौली गांव से करीब तीन सौ विद्यार्थी पहुंच रहे हैं। यदि सरकार स्कूल को अपग्रेड कर दे तो वे प्राइवेट स्कूल की महंगी फीस से बच जाएंगे। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.