.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 27 May 2017

हिंदी-अंग्रेजी में मिले जीरो नंबर, छात्रएं बोलीं कॉपी खुलवाओ खुल जाएगी पोल

** दसवीं के खराब परीक्षा परिणाम पर छात्रओं ने किया रोड जाम, पुनमरूल्यांकन की मांग
** 208 में से महज 31 पास
रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के खराब परीक्षा परिणाम पर 10वीं की छात्रओं का गुस्सा शुक्रवार को सातवें आसमान पर पहुंच गया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हिसार रोड की नाराज छात्रओं ने पुरानी सब्जी मंडी चौक पर सुबह दस बजे से ही जाम लगा दिया। मौके पर जाम खुलवाने पहुंचे अधिकारियों को भी खूब खरी-खोटी सुनाई। छात्रओं ने आरोप लगाया उन्हें जानबूझकर फेल कर दिया गया है। शिक्षा बोर्ड को हमारी कॉपी खुलवानी चाहिए हकीकत सामने आ जाएगी। इतना ही नहीं छात्रएं डीसी से मुलाकात कराने की मांग पर अड़ गईं। किसी तरह उनकी मुलाकात डीसी से कराई गई। जिसके बाद मामला शांत हुआ। 
वहीं सुबह ही रोड जाम करने के कारण शहर में वाहनों के आवागमन पर ब्रेक लग गए। यात्री लगभग डेढ़ घंटा जाम में फंसे रहे। जाम की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं जाम के दौरान एक छात्र को चक्कर आ गए और वह गिर गई।
नाराज छात्रओं ने मौके पर डीसी को बुलवाने की मांग की। छात्रओं को स्कूल की शिक्षिकाओं ने किसी तरह समझाया। तब जाकर छात्रएं मानी और जाम खोला।
डीसी साहब हम गरीब बेटियां हैं बिना फीस के री चेकिंग करवा दीजिए
जिसके बाद एसआइ सुशीला ने उनको लघु सचिवालय ले जाकर डीसी से मिलाया। छात्रओं ने गरीबी का हवाला देते हुए बिना फीस लिए उनके पेपरों की री चेकिंग कराए जाने की मांग की। जिस पर जिला उपायुक्त अतुल कुमार ने खंड शिक्षा अधिकारी को बुलाकर छात्रओं की समस्या का समाधान किए जाने के निर्देश दिए।
छात्रओं ने हाथों में किताब के बजाए थाम लिया पोस्टर: 
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हिसार रोड की दसवीं कक्षा की अनेक छात्रएं शुक्रवार सुबह पुरानी सब्जी मंडी चौक पर नारेबाजी करते हुए पहुंची और आपस में हाथ पकड़ कर चेन बनाते हुए जाम लगा दिया। जिससे राहगीर परेशान होने लगे। चौराहे के चारों तरफ वाहनों की कतारें लग गई। जाम में फंसने वाले लोगों का हाल बेहाल होने लगा। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और छात्रओं को समझाकर जाम खुलवाने का प्रयास किया। छात्रओं ने पुलिस की बात नहीं सुनी और जाम लगाए रखा। इसकी सूचना स्कूल में दी गई तो वहां से शिक्षिकाएं आई और उन्होंने छात्रओं की समस्या सुनकर जाम खोलने को कहा। छात्रओं का कहना था कि उनके पेपर अच्छे होने के बावजूद भी उनको फेल दिखाया गया है। जिससे उनमें रोष है। छात्रएं बिना फीस लिए उनके पेपर री चेकिंग की मांग कर रही थी। उन्होंने अपनी यह मांग जिला उपायुक्त तक पहुंचाने के लिए कहा जिस पर शिक्षिकाओं ने हामी भर दी और एसआइ सुशीला के साथ छात्रओं को लघु सचिवालय भेजा गया। जहां पर उपायुक्त ने उनकी बात सुनकर समस्या का समाधान कराने के निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र मलिक को दिए। 
"शिक्षा बोर्ड की ओर से जो परीक्षा परिणाम दिया गया है दसवीं की छात्रएं उससे खुश नहीं है। छात्रओं का दावा है कि उनके पेपर सही हुए थे पर अंक कम दिए गए हैं।"-- अंजना सिंह, प्राचार्या, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हिसार रोड ।
"डीसी ने समस्या समाधान करने के निर्देश दिए हैं। इसका पालन करते हुए छात्रओं को शनिवार सुबह दस बजे स्कूल में बुलाया गया है। बोर्ड से उनके पेपरों की री चेकिंग का लिखित आग्रह किया जाएगा।"-- वीरेंद्र सिंह मलिक, खंड शिक्षा अधिकारी, रोहतक।
डीसी को सौंपा मांग पत्र

स्कूल की दर्जनों छात्रएं लघु सचिवालय में जिला उपायुक्त से मिली। छात्रओं ने जहां जिला उपायुक्त को मांग पत्र भी सौंपा है। जिसमें उन्होंने गरीबी का हवाला देते हुए उनसे बिना फीस लिए पेपरों की री चेकिंग किए जाने की मांग की है। छात्रओं ने यह कहा है कि फेल होने पर परिवार वाले कह रहे हैं कि उनकी शादी कर देंगे। हालांकि डीसी के एक मीटिंग में होने के चलते छात्रओं को लगभग आधा घंटा बाहर इंतजार करना पड़ा। उन्होंने छात्रओं की समस्या सुनी और समाधान का आश्वासन दिया।
208 में से महज 31 पास


राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हिसार रोड की 208 छात्रओं ने दसवीं की परीक्षा दी थी। जिसमें से 31 छात्रएं ही पास हुई है जबकि 50 अन्य का री अपीयर आया है। ऐसे में स्कूल की सवा सौ से भी ज्यादा छात्रएं फेल रही है। जिससे छात्रओं में गहरा रोष है। छात्रओं का कहना है कि जब स्कूल में पढ़ाई अच्छी हुई है और उनके पेपर भी अच्छे हुए हैं तो फिर अंक कम कैसे दिखाए गए है। इसकी री चेकिंग की मांग उन्होंने की।
राहगीरों से भी उलझीं

छात्रओं की ओर से पुरानी सब्जी मंडी चौक पर लगाए गए जाम के दौरान कई बार राहगीर छात्रओं के साथ उलझते भी नजर आए। राहगीर उनसे जाम खोलने को कह रहे थे जबकि छात्रएं जाम नहीं खोल रही थी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.