.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 15 May 2017

9वीं-12वीं तक सिलेबस से बाहर की किताबें पढ़ाने वाले स्कूलों पर कसेगा शिकंजा, अध्यक्ष-सचिव की निगरानी में बनेंगे दस्ते

** सरकारी, निजी स्कूलों में प्राइवेट किताबें पढ़ाने की रही शिकायतें 
** हर जिले में निरीक्षण के लिए बनाई गई हैं दो-दो टीमें 
पानीपत : हरियाणाविद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी अपने से संबंधित प्रदेश के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 15 से 20 मई तक जांच अभियान चलाएगा। बोर्ड को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि प्रदेश के काफी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा तक बच्चों को बोर्ड के तय सिलेबस से हट कर मनमर्जी किताबें पढाई जा रही हैं। जिसके लिए स्कूल मनमर्जी के रेट लेते हैं। लोगों की इन्हीं शिकायतों को देखते हुए बोर्ड ने स्कूलों के निरीक्षण का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी जिलों में पत्र जारी करके बताया है कि हर जिले में निरीक्षण के लिए दो-दो टीमें बनाई गई हैं। 
जांच टीमों में प्रिंसिपलों, प्रवक्ता और सेवानिवृत कर्मचारियों को शामिल किया गया है। जिसमें एक टीम बोर्ड अध्यक्ष के नेतृत्व में काम करेगी और दूसरी टीम बोर्ड सचिव के नेतृत्व में काम करेगी। सचिव की निगरानी में बनाई गई टीम में एक टीम संयोजक और दो-दो सदस्यों के नाम भी बोर्ड की तरफ से जारी कर दिए गए हैं। वहीं अध्यक्ष की निगरानी वाली टीमों के संयोजकों के नाम जारी हुए हैं इन्हें अपनी मर्जी से अपनी टीमों में दो-दो सदस्य शामिल करने हैं। ये टीमें इन दिनों में स्कूलों की जांच करके बोर्ड को रिपोर्ट भेजेंगी और जिन स्कूलों में बोर्ड के तय सिलेबस से अलग किताबें पढ़ाते हुए मिले उन पर बोर्ड की तरफ कार्रवाई की जाएगी। 
इन्हें बोर्ड के नियमों के तहत मानदेय दिया जाएगा और आने-जाने का किराया भी दिया जाएगा। यह बोर्ड पहली बार करने जा रहा है कि इतने बड़े स्तर और भिवानी बोर्ड से संबंधित प्रदेश के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में जांच अभियान चलेगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.