.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 25 May 2017

10वीं के रिजल्ट पर हंगामा : शिक्षा विभाग का खेल, पहले पास, अब फेल

** परिणाम में त्रुटि की आशंका
** दो सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने लगाया जाम, रि-चेकिंग की मांग
** भिवानी बोर्ड व शिक्षा मंत्री को कोसा,फेल हुई छात्रओं ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र
कैथल: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्रओं ने स्कूल से निकलकर शहर के बीचोंबीच पिहोवा चौक जाम कर दिया। वे खूब रोई और बिलख-बिलख कर भिवानी बोर्ड व शिक्षा मंत्री को कोसा। एक छात्र को भीषण गर्मी के कारण चक्कर आ गया, जिसे सहेलियों ने संभाला। इन बच्चियों के प्रदर्शन को शहर के लोगों का भी समर्थन मिलता दिखाई दिया। 
दरअसल हरियाणा विद्यालय भिवानी बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा का रिजल्ट रिवाइज किए जाने के बाद यह छात्रएं कई विषयों में फेल हो गई हैं। 14 से 15 साल तक की उम्र की इन बेटियों ने बोर्ड के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चार पेज की एक चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने सीधे तौर पर सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर निशाना साधा। चिट्ठी में लिखा है कि फेल होने के बाद मां ने उनकी शादी करने को कह दिया है। 15 साल की उम्र में अगर उसकी शादी हो जाएगी तो बेटी कैसे बचेगी। 1स्कूल के अध्यापक कहते हैं कि फिर से दसवीं कक्षा में बैठो। धरना दोगी तो नाम काट दिया जाएगा। छात्रओं ने कहा कि वे मर जाएंगी पर दोबारा दसवीं कक्षा में नहीं बैठेंगी। इससे पहले सात छात्रओं ने सुबह साढ़े बजे पिहोवा चौक पर धरना दिया था और स्कूल की छ़ुट्टी होने के बाद दो बजे बड़ी संख्या में वे दोबारा वहीं पहुंच गई थी।
चिट्ठी में झलका बेटियों का दर्द
प्रधानमंत्री के नाम लिखी चिट्ठी में छात्रओं ने अपनी आर्थिक स्थिति का भी जिक्र किया। लिखा है कि बोर्ड ने री-चेकिंग की फीस भी 1000 रुपये रखी है और उनमें से कितनी ही छात्रएं ऐसी हैं, जिनके माता पिता यह राशि देने की हैसियत नहीं रखते।सुबह राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छह और सजूमा की एक छात्र भिवानी बोर्ड के खिलाफ धरने पर बैठी।
आपके पांव पकड़ते हैं सर जाओ
पिहोवा चौक पर जाम लगा रही छात्रओं को समझाने थाना शहर प्रभारी अशोक कुमार पहुंचे, लेकिन वे सुनने को तैयार नहीं थी। वे बोली, हम आपके पांव पकड़ते, सर, आप जाओ। हम यह जाम नहीं खोलेंगे। 
तीन घंटे में फेल कर दिए
छात्रओं ने कहा कि 20 मई को शाम चार बजे उन्होंने अपने नतीजे देखे तो वे सब पास थीं। 55 मिनट में बोर्ड ने अपनी साइट बंद कर दी। सात बजे जब परिणाम दोबारा डाला तो हम सबको फेल कर दिया।  
डीईओ आज जाएंगी स्कूल
जिला शिक्षा अधिकारी निर्मल तनेजा, उप जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही मौके पर पहुंचे। छात्रओं ने उन्हें बताया कि री चेकिंग के फार्म भरने को कहा जा रहा है, लेकिन वे इसके लिए फीस नहीं दे सकती। इस पर डीईओ और डिप्टी डीईओ ने आश्वासन दिया कि बोर्ड से बिना री चेकिंग की फीस दिए पेपर चेक कराएंगे। इस पर छात्रओं का गुस्सा कम हुआ और उन्होंने जाम खोल दिया।

मेरी मां शादी कर देगी
छात्र सोनिया ने बताया कि उसकी मां ने उसे कह दिया है कि वह उसे आगे नहीं पढ़ा सकती। स्कूल की फीस भरने की हिम्मत नहीं है। अब वह उसकी शादी कर देगी। छात्र ने कहा कि वह मर जाएगी पर शादी नहीं करेगी।1मनचले को पुलिस ने धरा1प्रदर्शन कर रही बच्चियों की गलत नीयत से वीडियो बना रहे एक युवक को महिला पुलिस कर्मचारी ने दबोच लिया। उसे मौके पर ही कई थप्पड़ लगाए और फिर थाना शहर पुलिस के हवाले कर दिया। सुबह आठ बजे जब सात छात्रएं धरने पर बैठी थीं तो तब भी दो युवकों ने उन पर फब्ती कसी थी। उन्हें भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया था।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.