.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 26 March 2017

सरकारी स्कूलों को एक हफ्ते में खर्च करने होंगे 3.23 करोड़!

** 24 मार्च को रिलीज हुआ वर्ष 2016-17 के शैक्षणिक सत्र के तहत बजट
** इलीमेंटरी एजुकेशन डायरेक्टर ने प्रदेश के 96 स्कूलों को जारी किया है पैसा
डबवाली : प्रदेश के 13 जिलों के 96 राजकीय प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के रखरखाव के लिए इलीमेंटरी एजुकेशन हरियाणा के डायरेक्टर की ओर से करीब सवा तीन करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। आनन-फानन में जारी की गई इस राशि को 31 मार्च से पहले यानि एक सप्ताह में खर्च करना होगा। यह पैसा वर्ष 2016-17 के शैक्षणिक सत्र के तहत 24 मार्च को जारी किया गया है, जबकि 31 मार्च तक खर्च किया जाना है। यदि ऐसा नहीं करते तो पैसा लैप्स हो जाएगा।ऐसे में स्कूल प्रबंधकों को एडवांस बिल तैयार करके ट्रेजरी से बजट रिलीज करवाना होगा। 
बताया जा रहा है कि इस पैसे से सरकारी स्कूलों के भवन की रिपेयर के साथ-साथ क्लास रूम, बाउंड्री वॉल, पेंटिंग एवं व्हाइट वॉश, आइपीबी रोड के साथ-साथ वाटर टैंक का निर्माण करवाया जाना है। हालांकि इन कार्यो के लिए एस्टीमेट बहुत पहले ही डायरेक्टर को भेजे जा चुके थे। इसके बावजूद पैसा रिलीज करने में देरी हुई। अब रिलीज किया गया पैसा विद्यालय मुखियों के गले की फांस बन गया है। 
उधर, डायरेक्टर की ओर से बजट रिलीज करने के साथ ही कड़ी हिदायतें भी जारी की गई हैं। निदेशालय से आए पत्र के अनुसार खर्चा सरकार की हिदायतों/नॉर्म और नियमानुसार कमेटी गठित करते हुए सक्षम प्रदाधिकारी के अनुमोदन से ही करना होगा। निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के स्पेशिफिकेशन के आधार पर होगा। कार्य पूर्ण होने के बाद उपयोगिता प्रमाण पत्र संबंधित विद्यालय मुखिया को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को भेजना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते तो भविष्य में विद्यालय को अगली राशि की स्वीकृति प्रदान नहीं की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.