.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 15 March 2017

अब 11वीं का केमिस्ट्री का पेपर लीक

** वाट्सएप पर वायरल हुए पेपर के बाद भी प्रशासन ने ली बच्चों की परीक्षा
जींद : पेपर लीक मामला थमने का नाम नहीं ले रहा। सोमवार शाम को भी 11वीं का केमिस्ट्री का पर्चा भी वाट्सएप पर वायरल हो गया। पेपर पर पेज नंबर 10 और कोड नंबर 429 लिखा गया था। 14 से 17 नंबर के प्रश्न पूछे गए थे, जो दो-दो नंबर के हैं। इसके बावजूद मंगलवार को प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में यही लीक हुआ प्रश्नपत्र बांटकर परीक्षा ली गई। पेपर शुरू होने से पहले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से कुछ दूरी पर बनी फोटोस्टेट की दुकानों पर स्कूल के बच्चे प्रश्नपत्र की फोटोकॉपी कराते नजर आए। हालांकि पेपर के वाट्सएप पर आने की सूचना डीसी विनय सिंह और जिला शिक्षा अधिकारी वंदना गुप्ता को दी गई थी। इसके बाद डीईओ ने सभी बीईओ को बंडलों की चेकिंग के निर्देश दिए, लेकिन किसी बंडल की सील खुली नहीं थी। 
7 मार्च को भी 11वीं कक्षा का गणित का प्रश्नपत्र वाट्सएप पर वायरल हो गया था। इसके बावजूद वही प्रश्नपत्र बांटकर बच्चों से परीक्षा ली गई। इस मामले में बोर्ड सचिव ने केवल प्रश्नपत्र प्रिंट करवाकर देने की बात का हवाला देते हुए मामले से पल्ला झाड़ लिया था, जबकि जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा था कि उनके यहां किसी प्रश्नपत्र के बंडल की सील नहीं खुली थी।
"नौवीं व 11वीं के सील बंद पेपर बीईओ व स्कूलों को दिए गए हैं। वाट्सएप मैसेज मिलने के बाद सभी बीईओ को पेपर जांच के लिए निर्देश दे दिए गए थे। जांच में किसी भी बंडल की सील टूटी नहीं मिली। मंगलवार को वहीं प्रश्नपत्र आया जो वायरल हुआ था। अब यह कहां से लीक हुआ है, इस बारे में वह कुछ नहीं बता सकती।"-- वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी, जींद
"11वीं कक्षा का गणित का पेपर हिसार से लीक हुआ था। मामले में जांच कमेटी बना दी थी। उस दिन यह वाट्सएप पर जींद में जारी हुआ था, इस बारे में जानकारी नहीं है। उनके पास 11वीं का केमिस्ट्री के पेपर लीक होने का मामला संज्ञान में आने के बाद निदेशालय को जांच के आदेश दिए हैं।"-- पीके दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग
डीईओ कैथल करेंगी जांच
वहीं, सोमवार को वाट्सएप पर लीक हुए 11वीं कक्षा के केमिस्ट्री पेपर की जांच कैथल की जिला शिक्षा अधिकारी निर्मल सनेजा करेंगी। मंगलवार को मामला संज्ञान में आने के बाद शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने शिक्षा विभाग के निदेशक को जांच करवाने के निर्देश दिए। इस पर निदेशक ने निर्मल सनेजा को तत्काल जींद जाकर मामले की जांच के निर्देश दिए हैं। डीईओ कैथल यह देखेंगी कि पेपर लीक कहां से हो रहे हैं और उसके बाद वह अपनी रिपोर्ट निदेशालय को देंगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.