.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 14 February 2017

तीन हजार एक्सटेंशन लेक्चर्स हड़ताल पर

चंडीगढ़ : हरियाणा के राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ा रहे करीब तीन हजार एक्सटेंशन लेक्चर्स सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। ऑल हरियाणा गवर्नमेंट कॉलेज एक्सटेंशन लेक्चरर एसोसिएशन के बैनर तले सहायक प्रोफेसरों ने प्रदेशभर में कॉलेज प्राचार्यों को सरकार के नाम ज्ञापन सौंपकर चेतावनी दी कि अगर मांगें जल्द न मानी तो भूख हड़ताल पर बैठेंगे। 
यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. ईश्वर सिंह और डा. अश्विनी कटारिया ने बताया कि एक्सटेंशन लेक्चर्स पिछले चार-पांच साल से सरकारी कॉलेजों में सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं ले रही।हर साल उन्हें सिर्फ छह महीने के लिए काम पर रखा जाता है। उन्हें पीरियड की संख्या के आधार पर वेतन मिलता है और वह भी चार-पांच महीने इंतजार के बाद। 
अप्रैल से जुलाई और फिर नवंबर से दिसंबर तक रिलीव कर उन्हें बेरोजगार कर दिया जाता है। इससे उनके परिवार के समक्ष भूखों मरने की नौबत आ जाती है। शिक्षक नेताओं के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा और कैप्टन अभिमन्यु कई बार उन्हें नियमित वेतन देने का भरोसा दिला चुके हैं परंतु इस संबंध में आज तक कोई लिखित आदेश कॉलेजों में नहीं पहुंचा।
शिक्षक नेताओं ने कहा कि एक्सटेंशन लेक्चर्स को पूरे साल के लिए सेवा में रखकर न्यूनतम 25 हजार रुपये मासिक वेतन दिया जाए। नियमित करने के साथ ही अन्य मांगों को पूरा किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.