.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 4 February 2017

रिटायरमेंट एज 60 साल करने के लिए सरकार जुटाने लगी आंकड़े



राजधानी हरियाणा : प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज 58 से बढ़ाकर 60 साल करने के लिए सरकार ने विभिन्न विभागों से आंकड़े एकत्रित करने शुरू कर दिए हैं। इस संबंध में चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने सभी विभागों को पत्र लिखकर 6 फरवरी तक हर हाल में सारी सूचना उपलब्ध कराने को कहा है। 

शुक्रवार को लिखे गए पत्र में कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग का हवाला देते हुए कहा गया कि 1 जनवरी, 2017 से 31 दिसंबर, 2017 के बीच कुल कितने कर्मचारी रिटायर हो गए हैं या होने वाले हैं, उनकी वास्तविक संख्या, कितनी पोस्टें खाली हैं इसकी कैटेगरी वाइज डिटेल दी जानी चाहिए। इसके साथ ही जिन पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन अथवा हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन को मांग पत्र भेजे हुए हैं, उनकी कैटेगरी वाइज डिटेल और विभाग में रिटायरमेंट के बाद री-इंप्लायमेंट अथवा एक्सटेंशन के तहत कुल कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं? 
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में ही सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट एड 58 से बढ़ाकर 60 साल करने को लेकर सहमति बनी थी, लेकिन इससे राजकोष पर पड़ने वाले वित्तीय भार और अन्य पहलुओं पर विचार करने के लिए सरकार ने वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी बनाई थी। इस कमेटी को अपनी रिपोर्ट 1 माह में सरकार को देनी है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार संभवत: इसी बजट में सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। इससे पहले पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार ने विधानसभा चुनाव के एेन पहले रिटायरमेंट एज 58 से बढ़ाकर 60 साल करने का फैसला किया था, लेकिन मौजूदा भाजपा सरकार ने तब युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने का तर्क देते हुए उस फैसले को पलट दिया था। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.