.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 20 January 2017

चिंता : हरियाणा शिक्षा बोर्ड से घट गए एक लाख छात्र

** सीबीएसई में बढ़ गए एक लाख छात्र
** नकल माफिया ने बोर्ड के बजाय किया नेशनल ओपन स्कूल की ओर रूझान
भिवानी : जहां एक और सीबीएसई की ओर रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में इस बार करीब एक लाख छात्र घट गए हैं। सिक्के के दो पहलुओं की तरह यहां भी छात्र संख्या घटने के पीछे नकल माफिया का रुझान हरियाणा की बजाए नेशनल ओपन स्कूल की ओर बढ़ना माना जा रहा है। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में इस बार हरियाणा ओपन व रेगुलर बोर्ड के छात्रों की संख्या लगभग 6 लाख रह गई है, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 7 लाख थीं। हरियाणा ओपन स्कूल में पिछले वर्ष करीब 1 लाख 50 हजार से ज्यादा थीं लेकिन इस बार घटकर 80 हजार रह गई हैं। करीब तीस हजार छात्र रेगुलर बोर्ड से भी कम हो गए हैं। 
बता दें कि पिछले वर्ष हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पूरे प्रदेश में जिला मुख्यालय पर संचालित स्टडी सेंटरों को बंद कर दिया था। बोर्ड प्रशासन का मानना है कि इन स्टडी सेंटरों का कोई फायदा न होने की बजाए इससे लगातार नकल माफिया ही सक्रिय हो रहा था। हरियाणा ओपन स्कूल की परीक्षाओं में भी सख्ती बरती जा रही है और ऐसे में नकल माफिया ने हरियाणा की बजाए नेशनल ओपन स्कूल की ओर रूझान कर लिया है। यहीं वजह है कि सीबीएसई में छात्रों की संख्या बढ़ रही है, जबकि हरियाणा में घट रही है।
एक्सपर्ट व्यू
शिक्षाविद् डीपी कौशिक ने कहा कि किसी भी संस्था की ओर छात्रों का रुझान होने या पलायन करने के पीछे कई कारण होते हैं। माफिया को मनमाफिक सुविधाएं नहीं मिलती हैं तो वे दूसरे संस्थान की ओर पलायन कर जाते हैं। हालांकि शिक्षा बोर्ड प्रशासन को कुछ ऐसे कदम उठाने चाहिएं, जिससे प्रदेश के छात्रों को अपना भविष्य उज्ज्वल दिखाई दें। शिक्षा व परीक्षा तंत्र में काफी सुधार की आवश्यकता है। यदि रिजल्ट बेहतर हो और परीक्षा में नकल का दाग धुल जाए तो परिणाम साकारात्मक आएंगे।

प्रश्नपत्र लीक की घटनाएं रोकना बड़ी चुनौती 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का प्रशासन बदल चुका है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जगबीर सिंह चेयरमैन हैं, तो न्यायिक सेवा को छोड़कर आए एचसीएस अधिकारी अनिल नागर बतौर सचिव कार्यभार संभाल रहे हैं। पिछले कई वर्षो में पहली बार मार्च 2017 की परीक्षाएं आईएएस अधिकारियों की गैर मौजूदगी में होने जा रही हैं। पिछले पांच वर्ष के इतिहास पर गौर करें तो हर बार गणित व अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र लीक होते रहे हैं। इस बार नए प्रशासन के लिए चुनौती यह होगी कि नकल रोकने के साथ साथ प्रश्न पत्र लीक होने की घटनाओं पर कैसे अंकुश लगे।

सीबीएसई में बढ़ गए एक लाख छात्र 

अधिकारिक सूत्र बताते हैं कि इस बार सीबीएसई में पूरे देशभर में एक लाख छात्रों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 
नेशनल ओपन स्कूल की परीक्षाओं की निगरानी करेगा शिक्षा बोर्ड 
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने कहा कि वे प्रयास कर रहे हैं कि नेशनल ओपन स्कूल की परीक्षाओं की निगरानी का कार्य शिक्षा बोर्ड प्रशासन के हाथों में आए, ताकि नकल माफिया पर अंकुश लगाया जा सके। इसके लिए वे संबंधित अधिकारियों व सरकार दोनों से बात कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.