.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 10 October 2016

खेल प्रतिभाआें को तराशने के लिए जिले में खुलेंगी 20 खेल नर्सरियां

करनाल : नई खेल नीति के तहत खेल प्रतिभाआें को तराशने के लिए जिले में 20 खेल नर्सरियां खोली जाएंगी। इसके लिए जिले से 38 स्कूलों ने आवेदन किया है। इन आवेदनों की चंडीगढ़ में स्क्रूटनी चल रही है। जो स्कूल खेल नर्सरियां चलाने के मापदंडों पर खरे उतरेंगे, उन्हें खेल नर्सरियां अलॉट की जाएंगी। खेल विभाग की ओर से अगर यह योजना ठीक तरह से क्रियान्वित होती है तो जिले से अच्छी खेल प्रतिभाएं निखरकर आगे आएंगी। इससे प्रदेश में खेलों का फिर एक माहौल कायम होगा। जिला खेल अधिकारी सत्यदेव मलिक ने बताया कि जिले से खेल विभाग को कुल 38 आवेदन प्राप्त हुए हैं। अब इन आवेदनों की संबंधित स्कूलों में खेल व्यवस्थाओं के आधार पर स्क्रूटनी चल रही है। जल्द ही स्क्रूटनी का काम पूरा हो जाएगा। इसी माह खेल नर्सरी खुलने वाली हैं। 
इन खेलों की खुलेंगे नर्सरी 
जिले में लड़कों लड़कियों की 10-10 खेल नर्सरी खुलेंगी। इनमें फुटबॉल, वाॅलीबाल, रेस्लिंग, बास्केटबाल, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, जिमनास्टिक, हैंडबाल, कबड्डी खो-खो की खेल नर्सरी शामिल हैं। इन खेल नर्सरियों में विभाग द्वारा कोच लगाए जाएंगे जो खेल प्रतिभाओं को तरसेंगे। 
खिलाड़ियों काे मिलेगी स्कॉलरशिप 
जो खिलाड़ी खेल नर्सरियों के लिए चयनित होंगे, उन्हें सरकार की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी, ताकि इन खिलाड़ियों को डाइट संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़े। स्कॉलरशिप के तौर पर 8 से 14 वर्ष की आयु वाले खिलाड़ी को 1500 रुपए 15 से 19 वर्ष की आयु वाले खिलाड़ी को 2 हजार रुपए मासिक दिए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.